Tuesday, Apr 20 2021 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले एक लाख के पार
  • कर्नाटक में कोरोना के 15000 से अधिक नये मामले, 146 की मौत
  • बंगाल में चार आईपीएस अधिकारियों के तबादले
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश, कुछ स्थानों पर गिरे ओले

भोपाल, 16 फरवरी (वार्ता) मौसम के बदले मिजाज के चलते मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की बारिश हुयी, जिसके चलते तापमान में हल्की गिरावट होने के कारण ठंड में हल्का इजाफा हुआ है। वहीं, कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओले भी गिरे, जिसके चलते फसलें भी प्रभावित हुयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि कल रात मौसम में अचानक बदलाव हुआ, जिसके बाद हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। राजधानी भोपाल में भी हल्की बारिश के साथ चने के आकार के ओले गिरे हैं। इसके अलावा सिवनी, सागर, उमरिया सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुयी, जिससे फसलों को भी नुकसान पहुंचा है।
श्री साहा ने बताया कि राजस्थान से सेंट्रल एमपी तक एक द्रोणिका (ट्रफ लाइन) बनी है, जिसके चलते नमी पर्याप्त मात्रा में मिल रही है, जिसके कारण मौसम में यह बदलाव हुआ। उन्होंने बताया कि इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों को छोड़कर शेष सभी संभागों में बदले मौसम का यह असर देखा गया। उन्होंने बताया कि बारिश और ओलावृष्ट से प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर तापमान में भी गिरावट हुयी है।
उमरिया जिले घुलघुली क्षेत्र में ओलावृष्टि एवं बारिश हुई। जिससे मटर की फसल पर असर पड़ा है। खलिहान में रखी फसल को भी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा सिवनी जिले के केवलारी विकासखंड क्षेत्र में ओलावृष्टि हुयी, जिसके चलते लगभग 20 गांवों की फसलों काे नुकसान पहुंचा है।
श्री साहा ने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश या फिर कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले दो से तीन दिनों तक प्रदेशभर में मौसम के इसी तरह से बना रहने का अनुमान है। इसके बाद मौसम के साफ होते ही रात्रि के तापमान में हल्की गिरावट की संभावना हैं, जिससे ठंड में इजाफा हो सकता है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल रात से अचानक मौसम में बदलाव हुआ और देर रात्रि हल्की बारिश के साथ कुछ देर के लिए ओले भी गिरे। राजधानी में मौसम के इस बदलाव के चलते रात्रि के साथ दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हुयी है। यहां दिन का तापमान तीन डिग्री तक गिरा है। विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी यहां बारिश की संभावना जतायी है।
बघेल
वार्ता
image