Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस महानिदेशक ने महिलाओं के विरूद्द अपराधों पर तुरंत कार्रवाई के दिए निर्देश

रायपुर 16 फरवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने अपराधों पर प्रभावी अंकुश के लिए पुलिस अधिकारियों को नियमित गश्त करने तथा महिलाओं के विरूद्द अपराधों पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
श्री अवस्थी ने आज पुलिस मुख्यालय में सभी जिलों के अपराधों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए।उन्होने कहा कि थाना प्रभारी क्षेत्र के ग्रामों में भ्रमण करें साथ ही ग्रामों में पहुंचकर चौपाल का आयोजन करें जिसमें पीड़ितों ,ग्रामीणों से मुलाकात करें और उनकी समस्याओं का निराकरण करें, साथ ही ग्राम से संबंधित दस्तावेजों को अद्यतन करें।इस व्यवस्था का पुलिस अधीक्षक भी स्वयं औचक निरीक्षण करें। ग्रामीण इलाकों के साथ बड़े शहरों में भी बीट सिस्टम के अनुरूप मोहल्लों एवं कॉलोनियों में जाकर बैठक आयोजित करें तथा नागरिकों से संवाद स्थापित कर अपराधों पर नियंत्रण स्थापित करने हेतु प्रभावी पुलिसिंग करें ।
उन्होने कहा कि महिला विरूद्ध, हत्या, लूट, डकैती जैसे गंभीर प्रकृति के अपराधों में तत्काल कार्रवाई करें। महिला एवं बाल विरुद्ध अपराधों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। रायगढ़ एवं जशपुर सहित सभी जिले महिला एवं बाल तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें।उन्होने कहा कि बेसिक, विजिबल और इंपैक्टफुल पुलिसिंग पर सभी पुलिस अधीक्षक जोर दें।नागरिकों को पुलिसिंग होते हुये दिखना चाहिये, इसके लिये सामुदायिक पुलिसिंग पर विशेष जोर दें। शिकायतकर्ता से पुलिस अधीक्षक स्वयं मिलें।
श्री अवस्थी ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस पूरे देश में दूसरे स्थान पर आई है। इसका श्रेय भी सभी पुलिस अधिकारियों को जाता है। आप सभी अच्छा कार्य कर रहे हैं। पुलिसिंग के सभी क्षेत्रों में ध्यान दिया जा रहा है। श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि पुलिस सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के प्रयास करे। बैठक में एडीजी हिमांशु गुप्ता, डीआईजी एससी द्वेदी, श्रीमती हिमानी खन्ना, सभी आईजी एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।
साहू
वार्ता
image