Friday, Mar 29 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सीधी और निवाड़ी दुर्घटना में मृत व्यक्तियों को मंत्रिपरिषद ने दी श्रद्धांजलि

भोपाल, 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में संपन्न हुई मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व सीधी जिले की बस दुर्घटना और निवाड़ी जिले में खदान धँसने से मृत व्यक्तियों को एक मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गयी।
श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद के सदस्यों को सीधी जिले में हुई बस दुर्घटना के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रातः 7:30 बजे बस अनियंत्रित होने के कारण बाणसागर बांध की नहर में गिरी। तत्काल प्रभाव से आरंभ हुआ रैस्क्यू ऑपरेशन पूर्ण हो चुका है। इस दुर्घटना में 45 लोगों की मृत्यु हई है, जिसमें 24 पुरुष, 20 महिलाएँ और एक बच्चा है। मुख्यमंत्री ने निवाड़ी जिले में एक निजी खदान में मिट्टी धँसने से तीन व्यक्तियों की मृत्यु के संबंध में भी अवगत कराया।
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधी में हुई बस दुर्घटना पर संवेदना व्यक्त की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल पर केंद्र शासन द्वारा 2 लाख रूपए और राज्य शासन द्वारा 5 लाख रूपए प्रत्येक मृत व्यक्ति के परिजन को सहायता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा तात्कालिक सहायता के रूप में संबंधित परिजनों को 10-10 हजार रूपए की सहायता उपलब्ध करा दी गई है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रत्येक घायल व्यक्ति को 50 हजार रूपए की सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि घायल व्यक्तियों का हरसंभव इलाज राज्य शासन द्वारा कराया जाएगा। जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था पूरी संवेदनशीलता के साथ की जाए।
श्री चौहान ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन आरंभ कर दिया गया था। तीन जिलों के कलेक्टर, एसपी, प्रशासनिक अमला, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तत्काल सक्रिय हुईं। क्रेन, हाइड्रा और एंबुलेंस, डॉक्टर सहित राहत एवं सहायता के सभी आवश्यक संसाधन मौके पर लगातार सक्रिय रहे। भोपाल से भी स्थिति का निरंतर समन्वय किया जाता रहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दुर्घटना को देखते हुए आज आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के गृह प्रवेशम कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। इसके साथ ही रैस्क्यू ऑपरेशन पूर्ण होने तक आज की कैबिनेट बैठक को भी आगे बढ़ाया गया।
बघेल
वार्ता
image