Friday, Mar 29 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में वन क्षेत्र का बढ़ना पूरी दुनिया के लिए शुभ समाचार -शिवराज

भोपाल, 17 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ना दुनिया के लिए शुभ समाचार है।
श्री चौहान आज यहाँ प्रशासन अकादमी में आयोजित मुख्य वन संरक्षक एवं वनमंण्डलाधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वन क्षेत्र में नवाचार बढ़ाने की आवश्यकता है। भोपाल में वन विहार अपने आप में एक बड़ी सौगात है। इसे ऐसे मॉडल के रूप में विकसित करें कि सिंगापुर से भी लोग नाइट सफारी के लिए यहाँ आएं। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के इस दौर में यह मनुष्य ही नहीं, प्राणी मात्र की रक्षा के लिए आवश्यक है। प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ना दुनिया के लिए शुभ समाचार है।
उन्होंने कहा कि जनता की सेवा और पर्यावरण संरक्षण वन सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों का दायित्व है। वन क्षेत्र में रह रहे लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहना जरूरी है। सभी पात्र व्यक्तियों को बिना किसी परेशानी के वनाधिकार अधिनियम के तहत पट्टे प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने की जितनी जिम्मेदारी वनवासियों की है, उतनी ही अन्य लोगों की भी है। वनवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। वन क्षेत्र में सक्रिय विभिन्न माफिया पर सख्त कार्यवाही जरूरी है। वन क्षेत्र में हो रहे नए कब्जों को रोका जाए।
विश्वकर्मा
जारी वार्ता
image