Friday, Apr 19 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश की मंडियों में लगाये जायेंगे इलेक्ट्रिक तोल कांटे: पटेल

सीहोर, 18 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल आज जिले के इछावर में आयोजित किसान सम्मेलन में सम्मिलिल हुए और कहा कि प्रदेश की सभी मंडियों में इलेक्ट्रानिक तोल कांटे लगाये जायेंगे।
श्री पटेल ने कहा कि मंडियों को और अधिक मजबूत बनाने के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी की जायेगी। कृषकों को असली खाद और दवाइयां, उच्च गणवत्ता वाले बीज, बाजार की तुलना में कम दाम पर मण्डियों में ही उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की जायेगी।
किसान सम्मेलन में किसानों को संबोधित करते हुए श्री पटेल ने कहा कि कोरोना के समय जहां सभी कुछ बंद था ऐसी स्थिति में भी किसानों ने अपनी हिम्मत से अपना काम जारी रखा जिससे पूरे मध्यप्रदेश की जनता को अनाज, फल-सब्जी, दूध समय पर उपलब्ध हो सका। उन्होंने कहा कि खरीफ फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कृषकों को फसल बीमा का लाभ तथा मुआवजे की व्यवस्था की गई है। जिले के किसानों को राहत पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। खराब हुई फसलों का भी बीमा करवाया गया।
श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ने ग्रामीण विकास के द्वार खोले हैं। अब ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति को उसकी संपत्ति का प्रमाण पत्र तथा भूमि स्वामित्व प्राप्त होगा जिससे वह बैंक से ऋण­ लेकर अपने लिए रोजगार प्राप्ति के नये मार्ग बना सकता है । कृषि मंत्री आज जिले के बरखेड़ी ग्राम के एक आयोजन में भी सम्मिलित हुए जिसमें उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का उल्लेख करते हुए महिलाओं को अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया इस अवसर पर इछावर विधानसभा क्षेत्र के विधायक पूर्व मंत्री करण सिंह वर्मा सहित भाजपा के अनेक नेता जनप्रतिनिधि शामिल हुए।
सं बघेल
वार्ता
image