Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एटीएम बदलकर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के तीन आरोपी गिरफ्तार

पन्ना, 19 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की पुलिस ने एटीएम बदलकर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना ने आज बताया कि आरोपियों ने राजाराम बागरी निवासी फुलवारी के साथ 28 सितंबर 2020 को ठगी कर उसका एटीएम बदल लिया था। आरोपियों ने अलग-अलग शहरों में फरियादी के बैंक खाते से 2 लाख 5 हजार रुपये भी निकाल लिए थे। देवेंद्र नगर पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ कर साइबर सेल की मदद से संदिग्ध आरोपियों को चिन्हित कर उनकी सघन खोजबीन शुरू की थी।
मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने पन्ना सतना सीमा पर सुंदरा गांव के पास संदिग्ध कार को रोककर जब सर्चिंग की, तो कार में सवार लोगों के कब्जे से विभिन्न बैंकों के अलग-अलग नाम वाले 40 एटीएम कार्ड बरामद हुए। पूछताछ करने पर आरोपियों ने देवेंद्रनगर में वारदात करना कबूल किया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन आरोपियों ने पूछताछ करने पर बताया कि उन्होंने प्रदेश के सागर, भोपाल, छतरपुर, देवास, उज्जैन तथा इंदौर सहित अन्य दूसरे राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र में भी इसी तरह एटीएम बदलकर वारदात किया है।
वारदात के तरीके बाबत पूछे जाने पर इन आरोपियों ने बताया कि वे अलग-अलग शहरों में जाकर एटीएम बूथ के पास खड़े हो जाते हैं। वे ऐसे भोले भाले लोगों के आने का इंतजार करते हैं, जो एटीएम का उपयोग सही तरीके से नहीं
कर पाते। ऐसे लोगों को विश्वास में लेकर एटीएम से पैसा निकालने में उनकी मदद करने के बहाने उनका गोपनीय पिन जानकर चुपके से एटीएम कार्ड बदल लेते थे। इसके बाद वहां से भागकर दूसरे किसी शहर में जाकर पैसा निकाल लेते थे।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ जारी है, जिससे इस तरह की अन्य वारदातों का खुलासा होने की संभावना है। दो आरोपी बिहार और एक महाराष्ट्र का निवासी है।
सं बघेल
वार्ता
image