Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विकास कार्यो में पैसे की कमी नहीं आने देंगे: राजपूत

सागर, 19 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि विकास कार्यो में पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।
श्री राजपूत जिले के जैसीनगर में आयोजित स्व- सहायता समूह बैंक लिंकेज कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गाँव में एक नहीं अनेक स्व-सहायता समूह होना चाहिए। महिलाएँ अपनी सहेलियों को भी सहकारिता के लाभ बताकर उन्हें सहकारिता से जोड़े। इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी और वे आत्म-निर्भर भी बनेंगी। कार्यक्रम में श्री राजपूत ने एक करोड़ चार लाख की राशि के चैक भी स्व-सहायता समूह की महिलाओं को वितरित किए।
श्री राजपूत ने महिलाओं से आव्हान किया आपको जो भी काम अच्छा लगे वह करें, पैसे की चिन्ता नहीं करें, पैसा लाना मेरा काम है और उसका सही उपयोग करना आपका काम। सरकार आपके साथ है। उन्होंने कहा कि सागर के विकास में महिलाओं का भी उल्लेखनीय योगदान रहा है। क्षेत्रवासियों ने सकारात्मक सोच की जो नींव रखी है, उस पर विकास की इमारत हम बनायेंगे।
राजस्व मंत्री ने कहा कि हमने आजीविका मिशन भवन आपके लिए बनवाया है, जिसमें आप निश्चिंत होकर बैठे, काम करें और स्वावलंबन की दिशा में आगे बढे। उन्होंने कहा कि अभी तक स्व-सहायता समूह से सागर के 12 हजार 965 परिवार ही जुडे हैं। हमें इस संख्या को 20 हजार तक पहुँचाना है।
श्री राजपूत ने कहा कि जैसीनगर में बारदाना फैक्ट्री लगाने जा रहे है। जिससे समूह की महिलाओं को काम मिलेगा और बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत ने कहा कि स्व-सहायता समूह के रूप में जो पौधा रौपा गया था, वह अब वृक्ष बन गया है। अब फल खाने का समय आ गया है। महिलाओं को बाहर आना चाहिए। इससे आत्म-विश्वास बढ़ता है।
बघेल
वार्ता
image