Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


8290 हेक्टेयर क्षेत्र में लघु वनोपज की योजना मंजूर- विजय शाह

भोपाल, 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि लघु वनोपज संघ द्वारा 8 हजार 290 हेक्टेयर क्षेत्र में लघु वनोपज प्रजातियों के रोपण की योजना मंजूर की गई है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री शाह ने कहा है कि विभागीय वृक्षारोपण में लघु वनोपन प्रजातियों के रोपण का दायरा 5 से बढ़ाकर 10 प्रतिशत तक किया गया है। विभागीय पौधा रोपण में स्थानीय प्रजातियों के साथ लघु वनोपज से जुड़ी वृक्ष प्रजातियों को प्राथमिकता से लगवाया जायेगा। उन्होंने कहा है कि स्थानीय स्तर पर भागीदारी से बिगड़े वनों का सुधार कार्यक्रम में आगामी 3 वर्ष में 5 हजार ग्राम वन समितियों को लाभान्वित कराया जाएगा। इससे वनों का संरक्षण और ग्रामीणों की आजीविका को सुदृढ़ किया जा सकेगा। वनों के सुधार और जंगलों के बचाव के लिए 317 ग्राम वन समितियों की सूक्ष्म प्रबंध योजना तैयार की गई है।
उन्होंने कहा है कि वन प्रबंधन के तहत वर्ष 2021-22 में 7 लाख 68 हजार लोगों को 100 दिवस का रोजगार दिया जायेगा। इसके लिए यथाशीघ्र मास्टर प्लान तैयार कराया जाएगा। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को वनांचल क्षेत्रों का दौरा के साथ ही रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों की समस्याओं को हल करने के निर्देश भी दिए हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मोदी का भाेपाल में रोड शो

मोदी का भाेपाल में रोड शो

24 Apr 2024 | 8:41 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो शुरु हुआ।

see more..
इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

24 Apr 2024 | 7:55 PM

हरदा, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में प्रधानमंत्री पद के दावेदारों के मुद्दे को लेकर गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस गठबंधन में प्रधानमंत्री की कुर्सी का भी 'ऑक्शन' चल रहा है और इंडी गठबंधन “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर काम कर रहा है।

see more..
image