Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खेतों के रास्तों का अतिक्रमण हटेगा: पटेल

बैतूल, 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने आज कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के लिए प्रतिबद्ध है और उनके हित के लिए नित नये कदम उठा रही है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल जिला मुख्यालय पर आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सांसद डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पण्डाग्रे, प्रधान जिला पंचायत सूरजलाल जावरकर, कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस, सीईओ जिला पंचायत एमएल त्यागी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। श्री पटेल ने कहा कि गेहूं के अलावा चना, सरसों एवं मसूर भी समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा वन क्षेत्रों में भी कृषि फसलों का बीमा कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि कृषि कार्य की सुविधा के दृष्टिगत खेतों में जाने वाली सडक़ों का मुरमीकृत कर इन सडक़ों पर व्याप्त अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा। जो अतिक्रमण नहीं हटाएंगे, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में श्री पटेल ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग में बेहतर कार्य करते हुए सरकार की कल्याणकारी छवि स्थापित करें। पुल-पुलिया विहीन सडक़ों को चिन्हित कर इनमें पुल-पुलिया बनाने के प्रस्ताव भेजे जाएं।उपार्जन मूल्य पर खरीदी व्यवस्था के तहत किसानों को 15 किमी दूर से ज्यादा दूर अपनी फसल बेचने न जाना पड़े, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। सरकारी अमला रबी उपार्जन में पंजीयन व्यवस्था को किसानों के लिए ज्यादा सुविधाजनक बनाए। इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसानों को अपना पंजीयन कराने के लिए भटकना न पड़े। उन्होंने बताया कि किसानों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए भोपाल में कमल सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है।
बैठक के पूर्व कृषि मंत्री पटेल ने संतुलन संस्था द्वारा आयोजित मधुलिका अग्रवाल स्मृति कैंसर जांच, उपचार एवं जागरूकता शिविर का शुभारंभ किया।संतुलन संस्था अध्यक्ष मोहित गर्ग ने बताया कि शिविर में 400 से अधिक लोगोों की जांच की गयी।
सं बघेल
वार्ता
image