Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारतीय संस्कृति में गाय का विशेष स्थान-चौधरी

रायसेन, 21 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गौ-माता का विशेष स्थान है।
डॉ. चौधरी ने आज जिले के हलाली डेम के पास स्थित बृजमोहन रामकली गौ-शाला में नवीन गौ-सदन के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों में गौ-सरंक्षण, संवर्धन के लिए गौ-शालाएँ बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि अनेक ग्राम पंचायतों में गौ-शालाएँ प्रारंभ हो गई हैं। गौशालाओं में निराश्रित गौवंश को अच्छी तरह से देख भाल कर रखा जा रहा है। जिले की ग्राम पंचायतों में गौ-शालाओं के निर्माण के साथ चारागाह भी बनाए जा रहे हैं। इनका संचालन पंचायतों के साथ सामाजिक संस्थाओं और स्व-सहायता समूहों से करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गौ-शालाओं के बेहतर प्रबंधन, संचालन और आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। इसके लिए गौ-शालाओं में गौकाष्ठ, गोबर गैस, जैविक खाद सहित कीटनाशक निर्माण किया जाकर स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
डॉ. चौधरी ने कहा रायसेन जिले में वेटनरी डिप्लोमा कॉलेज स्थापित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जमीन आवंटित हो गई है। वेटनरी डिप्लोमा कॉलेज के बन जाने से युवाओं को इसका लाभ मिलेगा और रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए निरंतर काम हो रहे हैं।
डॉ. चौधरी ने कहा कि किसानों को पशुपालन के लिए प्रेरित करने के साथ ही केसीसी के माध्यम से ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। कार्यक्रम को गौ-संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष स्वामी अखेलश्वरानंद गिरी ने भी संबोधित किया। पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image