Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सभी सदस्यों को संरक्षण दिया जाएगा - गिरीश गौतम

भोपाल, 25 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने आज कहा कि सदन के प्रत्येक सदस्य के हितों और विशेषाधिकार के संरक्षण का दायित्व उनका है और वे इसे पूरी दृढ़ता से निभाएंगे।
श्री गौतम ने यहां विधानसभा परिसर स्थित अपने कक्ष में पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि वे पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा से विधायकों के हितों का संरक्षण करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि उन्हें पक्ष-विपक्ष के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा और सदन में गंभीर और जनकल्याण से जुड़े विषयों पर चिंतन-मनन पर जोर दिया जाएगा।
श्री गौतम ने कहा कि विधायकों के जो हित या विशेषाधिकार होते हैं, वे उनके स्वयं के नहीं होकर, उनकी क्षेत्र की जनता के हित होते हैं, जहां से वे प्रतिनिधित्व करते हैं। इस स्थिति में प्रत्येक सदस्य के हित सरंक्षण का तात्पर्य परोक्ष रूप से जनता के हितों का सरंक्षण है।
अध्यक्ष ने कहा कि नए विधायकों को मिलने वाले प्रशिक्षण में नवाचार की आवश्यकता है। विधायकों को जो प्रशिक्षण मिले, उसमें सैद्धांतिक के साथ ही व्यवहारिक पक्ष पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। श्री गौतम ने कहा कि उनका संसदीय अनुभव है कि सिर्फ तारांकित प्रश्न ही विधानसभा में प्रमुख नहीं, अपितु और भी विधाएं हैं, जिसके माध्यम से सदस्य अपने क्षेत्र की समस्या को उठाने के साथ ही उसका निदान करवा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इसलिए नए सदस्यों को इसके प्रशिक्षण की आवश्यकता है। सदस्यों को इस बारे में भी पूर्ण जानकारी होना चाहिए कि वे सदन की कार्यवाही का अपने क्षे़त्र के विकास के लिए किस तरह से ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर सकते हैं।
श्री गौतम ने कहा कि संवाद एक बेहतर प्रक्रिया है और उनका प्रयास रहेगा कि सिर्फ मीडिया ही नहीं, सभी संबंधित लोगों से संवाद के जरिए नवाचार किए जाएं और यथासंभव गरिमा बनाए रखते हुए सभी समस्याआें का समाधान भी निकाला जाए।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image