Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार्मिक पर्यटन नगरी महेश्वर में विभिन्न फिल्मांकनों की दरें निर्धारित हुयीं

खरगोन, 26 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन के जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) की कार्यकारिणी समिति की बैठक में पर्यटन गतिविधियों को संपादित करने के लिए धार्मिक पर्यटन नगरी महेश्वर में विभिन्न फिल्मांकनों की दरें तय कर दी गयी है।
अाधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) की कार्यकारिणी समिति की बैठक में महेश्वर के किला घाट एवं अनुविभाग अंतर्गत अन्य स्थलों पर प्री-वेडिंग, टीवी सीरियल, वेब सीरीज और फिल्मों की शूटिंग के लिए शुल्क का निर्धारण किया गया। चूंकि महेश्वर किला एवं घाट क्षेत्र महेश्वर नगरीय निकाय के अंतर्गत आता है, और स्वच्छता संबंधी कार्य नगर पंचायत के माध्यम से कराए जा रहे हैं, इसलिए नगर पंचायत द्वारा किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
खरगोन जिले के महेश्वर में खासगी ट्रस्ट की संपत्तियों के रखरखाव के लिए न्यायालय के निर्देशों के परिपालन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुभाग मंडलेश्वर एवं तहसीलदार तहसील महेश्वर का संयुक्त खाता खुलवाया गया है। इस बैंक खाते में महेश्वर किला घाट एवं अनुभाग अंतर्गत अन्य स्थलों पर फिल्मांकन के लिए निर्धारित शुल्क जमा होता है। प्राप्त शुल्क अब जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति खरगोन के अधीन रहेगा, इस राशि से समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर के निर्देशानुसार विभिन्न पर्यटन गतिविधियां संपादित की जा सकेगी।
मध्यप्रदेश शासन पर्यटन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति 2020 जारी की गई है, जिसमें प्रत्येक जिले में एडीएम स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में प्राधिकृत किया गया है, जो फिल्म नीति 2020 के क्रियान्वयन में जिला स्तर पर सहयोग व समन्वय करेगा।
कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद खरगोन अनुग्रह पी ने बताया कि पूर्व में उक्त राशि खासगी ट्रस्ट के खाते में जाती थी किंतु न्यायालय के निर्णय के उपरांत खासगी ट्रस्ट की संपत्तियां राजस्व विभाग को अधिग्रहित किए जाने के चलते अब राशि जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के पास आएगी और इस राशि का उसी क्षेत्र में विकास के लिए उपयोग हो सकेगा।
उन्होंने बताया कि फिल्मांकन की अनुमति के दौरान अनापत्ति पत्र और शर्ते निर्धारित होती है। किसी भी श्रेणी में अनुमति की शर्तों के मुताबिक ही फिल्मांकन किया जा सकेगा, ताकि विवाद की स्थिति निर्मित ना हो। धार्मिक भावनाओं को आहत करने तथा अश्लील दृश्यों के फिल्मांकन की रोकथाम लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा निगरानी समिति का भी गठन किया गया है।
महेश्वर के किला परिसर, घाट और नर्मदा नदी में शूटिंग का सिलसिला 1970 में महाशिवरात्रि नामक फिल्म से शुरू हुआ था। इसके बाद तुलसी ,गौतमी पुत्र शतकर्णी, अशोका द ग्रेट, यमला पगला दीवाना, यमला पगला दीवाना 2 मणिकर्णिका, तेवर, जीनियस ,पैडमैन, दबंग 3, कलंक सहित अन्य फिल्मों एवं धारावाहिक सीरियलों की शूटिंग की जा चुकी है।
मीरा नायर द्वारा निर्देशित वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ की भी महेश्वर में शूटिंग हुई थी जिसमें मंदिर परिसर तथा घाट परिसर में तीन चुंबन दृश्य फिल्माए जाने को लेकर विवाद हो गया था। इस मामले में मध्यप्रदेश के रीवा पुलिस ने ओटीटी प्लेटफॉर्म के अधिकारियों के विरुद्ध प्रकरण भी दर्ज किया था। हालांकि घटना की पृथक जांच में जिला प्रशासन में कोई आपत्ति जनक बात नहीं पाई थी।
जिला कलेक्टर ने इस तरह के विवाद न हो इसके लिए एसडीएम मंडलेश्वर की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति बनाने के निर्देश दिए थे, जो विभिन्न फिल्मांकनों की निगरानी करेगा।
सं बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image