Friday, Mar 29 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश को विकास में पीछे नहीं रहने देंगे: शिवराज

दमोह, 27 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि हम मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनायेंगे। विकास में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे। हमारी सरकार किसानों, गरीबों, माताओं और बहनों के लिये काम करने वाली वाली सरकार है।
श्री चौहान ने यहां आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्य के 20 लाख किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रान्सफर किए। उन्होंने कहा कि कोरोना काल से अब तक विभिन्न योजनाओं के तहत हमने करोडों रुपये की राशि किसानों के खातों में भेजी है। आने वाले 15 दिनों के बाद हम पिछले साल खराब हुई फसलों की राहत राशि के तौर पर 1500 करोड़ रुपये की राहत राशि भी प्रभावित किसानों के खातों में ट्रान्सफर करेंगे।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों के लिये राज्य सरकार द्वारा उनकी उन्नति व समृद्धि के लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी हमने प्रदेश के किसानों से गेहूं, चने का दाना-दाना खरीदा है। इस साल भी खरीदेंगे। दमोह जिले में जिन किसानों का पंजीयन अब तक नहीं हो पाया है, उनके लिये पंजीयन की अवधि बढ़ाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये।
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के सतना, देवास, शिवपुरी, शाजापुर और सिवनी जिले के किसानों के साथ संवाद भी मुख्यमंत्री ने किया। उन्होने इस दौरान किसानों से योजना का फीडबैक लिया। साथ ही उनकी समस्याएं भी सुनी और उनके निराकरण की दिशा में कार्य करने की बात भी कही।
सभा को केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह, पूर्व मंत्री जयंत मलैया और भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने भी संबोधित किया।
दमोह जिले को भी अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने राज्यस्तरीय कार्यक्रम में 482 करोड़ से अधिक लागत के कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इसमें महत्वूपर्ण रुप से 325 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल काॅलेज का भूमिपूजन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि दमोह का सर्वांगीण विकास होगा। दमोह जिले में उपलब्ध खनिज साधनों का दोहन का हम छोटे, मझौल और बड़े उद्योग भी स्थापित करेंगे। ताकि स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। उन्होने दमोह जिले में राज्य सरकार के द्वारा सिंचाई के लिये किये जा रहे कार्यों की भी विस्तार से जानकारी दी। श्री चौहान ने दमोह शहर के लिये चल रही पेयजल योजना के कार्य को तेजी से पूरा कराने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि दमोह के सर्वांगीण विकास के लिये सभी महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये जायेंगे।
श्री चैहान ने बताया कि लंबे समय से चल रहे केन-बेतवा का विवाद निपट चुका है। हम शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर इस विषय पर चर्चा करेंगे और शीघ्र ही इन नदियों के पानी को बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचायेंगे। मुख्यमंत्री ने दमोह के 446 गांवों में हर घर पर जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने की घोषणा की।
सभा के दौरान ही मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राही की पात्रता पर्ची जारी करें। कोई भी गरीब इससे ना छूटे। यह कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिन पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बने, उन्हें राशन मिले, यह भी सुनिश्चित करें। तल्ख अंदाज में स्पष्ट करते हुये मुख्यमंत्री ने गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के आदेश दिये। उन्होने कहा कि एेसे लोगों को हथकड़ी लगवायें और जेल में भिजवायें। गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति के छोड़ना नहीं है।
महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये जा रहे सशक्त कदम की जानकारी भी सभा में मुख्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि हम स्वसहायता समूहों सशक्त करेंगे। हर माह अलग-अलग स्वसहायता समूहों के खाते में 150 करोड़ रुपये की राशि भेजी जा रही है। अब हमारी समूह की महिलायें गणवेश भी बनायेंगी। महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर महत्वपूर्ण कदम उठाये जायेंगे। बहनों की आमदनी बढ़ाना हमारा उद्देश्य है। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गणवेश निर्माण कार्य में समूह की बहनें ही काम करें, कोई ठेकेदार ना घुसे।
प्रलोभन देकर अवैध रुप से धन एकत्र करने वाली चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध की जा रही कार्यवाहियों की जानकारी आमजन को मुख्यमंत्री ने दी। उन्होंने कहा कि हमने अब तक एेसी कई कंपनियों की संपत्ति जप्त कर नीलाम की हैं और करोड़ों रुपये का भुगतान भी प्रभावित लोगों को कराया है। आप चिन्ता ना करें, एेसी धोखाधड़ी करने वालों को हम छोड़ेंगे नहीं। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी माफिया को नहीं छोड़ा जायेगा, यह मेरा संकल्प है। दमोह में भी एेसी चिटफंड कम्पनियों के खिलाफ, जिनके द्वारा आमजन का पैसा लेकर, अब तक नहीं लौटाया गया हैं, उन पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को मंच पर ही मुख्यमंत्री ने दिये।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के खजाने पर पहला हक हमारे गरीब भाईयों और बहनों का है। हमने संबल योजना फिर से प्रारंभ की है। यह गरीबों की ताकत और उनका संबल है। जिसके तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना के बनने वाले कार्डों की जानकारी भी मंच पर ही कलेक्टर से मुख्यमंत्री ने ली। उन्होने कहा कि प्रत्येक पात्र गरीबों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र गरीब इससे वंचित नहीं होना चाहिये। हमने अब तक 2 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनवाये हैं। इस कार्ड के माध्यम से चिन्हित निजी चिकित्सालयों में भी 5 लाख रुपये तक का उपचार हमारे पात्र भाईयों और बहनों को मिल सकेगा।
सभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी तरह के माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने का अभियान चल रहा है। किसी की माफियागिरी नहीं चलेगी। जो साफ काम नहीं करेगा, उस पर कार्यवाही होगी। माफियाओं पर होने वाली कार्यवाही सतत् रुप से जारी रखने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिये। सभा में मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का भी वितरण किया।
इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह, विधायक हटा पी.एल. तन्तुवाय, विधायक जबेरा धमेन्द्र सिंह लोधी, विधायक पथरिया रामबाई सिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया, पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह, पूर्व विधायक लखन पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
सं बघेल
वार्ता
image