Friday, Apr 19 2024 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संत रविदास के संदेश को आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ें: शिवराज

दमोह, 27 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत शिरोमणि गुरु रविदास महाराज ने समाज से कुरीतियों, आडम्बर और बुराइयों को दूर करने के साथ-साथ शिक्षा के महत्व का संदेश दिया है।
श्री चौहान यहां अम्बेडकर चौराहा स्थित संत शिरोमणि गुरु रविदास की 644 वीं जयंती के अवसर पर प्रकाशोत्सव समारोह एवं अमृतवाणी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में प्रकाश की ज्योति फैलाने वाले रविदास महाराज अद्भुत संत थे। सभी को संत रविदास के संदेश को आत्मसात कर आगे बढ़ने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर पात्र व्यक्ति को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान मिलें। मध्यप्रदेश में साढ़े 5 करोड़ गरीबों के खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 4 वर्ष में सभी गरीब व्यक्तियों का पक्का मकान होगा। इसी तरह प्रत्येक गांव में पेयजल उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी। संबल योजना दोबारा शुरु होने से बच्चों को पढ़ाई और छात्रवृत्ति सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। इसी तरह प्रदेश में 2 करोड़ व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी कर उपचार की बेहतर व्यवस्था की गई है।
उन्होंने कचौरा ग्राम में समाज के कार्यक्रम के लिए भवन निर्माण संबंधी प्रस्ताव तैयार करने को कहा। कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम श्री चौहान ने समारोह स्थल पर संत रविदास और संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन के प्रदेश धर्माचार्य एवं संत रामदयाल शास्त्री का स्वागत किया और उनके चरणों में प्रणाम कर आशीर्वाद प्राप्त किया। मुख्यमंत्री का समाज और विभिन्न संघ के प्रतिनिधियों द्वारा पुष्पाहार एवं शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल, खजुराहो सांसद वीडी शर्मा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में गुरु प्रेमी, समाज के लोग उपस्थित रहे।
बघेल
वार्ता
image