Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंश्योरेंस कंपनियों में चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

खरगोन, 27 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के संयुक्त पुलिस दल ने कथित तौर पर इंश्योरेंस की राशि नहीं मिलने से नाराज होकर कई इंश्योरेंस कंपनियों के दफ्तरों में चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार ने आज पत्रकारों को बताया कि संयुक्त पुलिस दल ने राजस्थान के नागौर जिले के राठौर कुआं कोतवाली थाना क्षेत्र के राजेश माली तथा उदयपुर जिले के ओगणा थाना क्षेत्र के शांतिलाल को गिरफ्तार किया है। राजेश के विरुद्ध पूर्व से चोरी नकबजनी और आर्म्स एक्ट के 17 मामले दर्ज हैं ,जिनमें सात में उसे सजा हो चुकी है। जबकि शांतिलाल के विरुद्ध भी कई प्रकरण दर्ज हैं।
इसके अलावा इनके विरुद्ध खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर ,मंदसौर और नीमच क्षेत्रों में इंश्योरेंस कंपनियों के दफ्तरों में नगद राशि, चेक तथा दस्तावेजों की चोरी करने के 8 प्रकरण दर्ज हैं। यह विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के दफ्तरों में रात को चोरी कर फरार हो जाते थे। इन्होंने खरगोन जिले के बड़वाह में 4 व 5 फरवरी की दरमियानी रात यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में ताला तोड़कर अलमारी के अंदर रखी नगदी व चेक बुक चुराए थे, इसके बाद इनकी खोज आरंभ हुई थी। राजेश पर खंडवा में 10 हजार रुपए तथा खरगोन के पुलिस अधीक्षक द्वारा 5 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया गया था।
उन्होंने बताया कि दरअसल राजेश को 1989 में बीमा की राशि नहीं मिली थी, जिससे नाराज होकर उसने बीमा कंपनियों के दफ्तरों को अपना निशाना बनाना आरंभ कर दिया था। उसने पुलिस को बताया कि बीमा कंपनियों के दफ्तरों में आमतौर पर सुरक्षा की व्यवस्था नहीं होती है और इसलिए उसकी आदत उन्हें निशाना बनाने की हो गयी। बड़वाह के थाना प्रभारी संजय द्विवेदी ने बताया कि आरोपियों की पुलिस रिमांड प्राप्त की गई थी। अब अन्य थानों की पुलिस द्वारा प्रोडक्शन रिमांड प्रस्तुत किये जाने के चलते उन्हें वहां के अपराधों की विवेचना के सिलसिले में सौंपा गया है।
सं बघेल
वार्ता
image