Friday, Apr 19 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बच्चों का पोषण स्तर बढ़ाने के लिए सामुदाय की भागीदारी आवश्यक है -इलैयाराजा

रीवा, 28 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा जिला कलेक्टर डॉ़ इलैयाराजा टी ने कहा है कि बच्चों का पोषण स्तर बढ़ाने के लिए सामुदाय की भागीदारी आवश्यक है।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने कलेक्ट्रेट सभागार में कल आयोजित बैठक में महिला एवं बाल विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कम पोषित बच्चों का पोषण स्तर सुधारने के लिये नव जीवन अभियान चलाया जा रहा है। इसके दो चरणों में 174 बच्चे अति कुपोषित से कुपोषित की श्रेणी में और 417 बच्चे कुपोषित से सामान्य वजन की श्रेणी में आये हैं। इस अभियान के दौरान फरवरी माह में 883 बच्चे कुपोषित चिन्हित किये गये हैं। सितंबर माह से फरवरी माह तक 5003 बच्चों के वजन में सुधार हुआ है। यह वृद्धि 34 प्रतिशत है। सामुदाय की भागीदारी के बिना विभागीय प्रयासों को सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि नवजीवन अभियान से उत्साह जनक परिणाम निकले हैं। नव जीवन अभियान के दौरान चिन्हित बीमार बच्चों के उपचार की तत्काल व्यवस्था संबंधित बीएमओ करें।
उन्होंने कहा कि शिशुओं का कुपोषण दूर करने, शिशु तथा मातृ मृत्यु दर पर नियंत्रण करने के लिए समाज को जागरूक करना आवश्यक है। नवजीवन अभियान का तीसरा चरण एक मार्च को आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है। हम सबको मिलकर रीवा जिले से कुपोषण का कलंक मिटाना है। पोषण पुनर्वास केन्द्र में 220 स्थानों के विरूद्ध 302 बच्चों की भर्ती करके सराहनीय प्रयास किया गया है। स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग मिलकर आमजन के सहयोग से शिशुओं का पोषण स्तर बढ़ाने के प्रयास करें।
उन्होंने कहा कि नव जीवन अभियान के तहत चिन्हित सभी कम पोषित बच्चों को पोषण कार्ड दिया गया है। इसमें आवश्यक प्रविष्टि करा दें। जिले में 15 फरवरी से आरंभ हो रहे दस्तक अभियान में इसका सत्यापन किया जायेगा। दस्तक अभियान के दौरान कम पोषित बच्चों को आयरन की दवा के साथ मल्टी विटामिन तथा विटामिन सी अनिवार्य रूप से प्रदान करें।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image