Friday, Mar 29 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों को उन्नत तकनीकी के साथ औषधीय खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा- नरोत्तम

दतिया, 28 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश के किसानों को उन्नत तकनीकी के साथ औषधीय खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा।
डॉ. मिश्रा ने कल यहाँ कृषि विज्ञान केन्द्र में अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत किसान संगोष्ठी एवं बीज भण्ड़ार के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किसानों से कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से कृषि की उन्नत एवं आधुनिक तकनीकी की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक एवं अधिकारी गाँव-गाँव में जाकर किसानों को परम्परागत फसलों के साथ औषधीय पौधों की खेती के रूप में सफेद मूसली, अश्वगंधा एवं मशरूम आदि फसले लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें, जिससे खेती लाभ का धंधा बन सकें।
उन्हाेंने कहा कि 12 वर्ष पूर्व दतिया कृषि उपज मंडी में गेंहूँ दो हजार क्विंटल आता था जो अब बड़कर 50 हजार क्विंटल हो गया है, जबकि धान की आवक 60 से 70 हजार क्विंटल हो गई है। इसके पीछे कृषि की आधुनिक पद्धति के साथ किसानों की मेहनत एवं कृषि वैज्ञानिकों की सलाह रही है। उन्होंने कहा कि कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के कार्यों का मूल्यांकन कर उत्कृष्ट पाए जाने पर दतिया का केन्द्र देश में प्रथम स्थान पर रहा है।
उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों एवं अधिकारियों से कहा कि किसानों को केन्द्र पर प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन देने के साथ गांव-गांव में जाकर शिविर एवं संगोष्ठियों के माध्यम से कम लागत में अधिक उत्पादन लेने तथा किसानों की आय दोगुनी करने तथा खेती लाभ का धंधा बने इसके लिए कृषकों को जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि औषधीय खेती की मांग को देखते हुए किसानों को इस दिशा में रूझान बढ़ाना होगा। सब्जी की खेती के रूप में ब्रोकली एवं मशरूम की खेती की जाए, इससे अन्य सब्जियों की अपेक्षा अधिक दाम प्राप्त कर सकते हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
image