Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार किसानो से गेंहू, चना, मसूर और सरसों की खरीदी करेगी

भोपाल, 01 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया कहा कि किसानों की फसलों को समर्थन मूल्य पर खरीदनें की सभी व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। किसानों का पंजीयन किया गया है।
किसानों और किसानी से जुड़े विभागों सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल और खाद्य एवं नागरिका आपूर्ति मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने किसानों की आय को दोगुना करने के रोडमेप पर बैठक में चर्चा की। बैठक में तीनों विभागों द्वारा एक संयुक्त कार्य-योजना बनाने का निर्णय लिया है।
डॉ. भदौरिया ने कहा कि किसानों की फसलों को समर्थन मूल्य पर खरीदनें की सभी व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। किसानों का पंजीयन किया गया है। खरीदी शुरू होने पर उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जावेगी। किसानों की फसलों को सरकार समर्थन मूल्य पर खरीदेगी और इसमें किसी प्रकार की कोई परेशानी किसानों को नहीं आने दी जावेगी।
श्री पटेल ने कहा कि किसानों और किसानी से कृषि विभाग के साथ सहकारिता और खाद्य विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। किसानों की आय को दोगुना करने के रोडमेप पर राज्य सरकार कृत-संकल्पित हैं। उन्होनें कहा कि किसानों के हित में यह जरूरी है कि किसानों से जुड़े विभागों की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अंर्विभागीय संयुक्त कार्य-योजना भी तैयार की जाएं।
श्री सिंह ने कहा कि हम सब मिलकर और विशेषकर किसानों और किसानी से सीधे सरोकार रखने वाले विभागों के समन्वित प्रयासों से प्रदेश के किसानों की आय को दोगुना करने और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में हम कामयाब होंगे।
नाग
वार्ता
image