Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की नींव रखेगा प्रदेश का बजटः विष्णुदत्त

भोपाल, 02 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज मध्यप्रदेश विधानसभा में पेश किये गये बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट वास्तव में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की नींव रखेगा।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का जो विचार दिया है, प्रदेश सरकार का बजट इसी विचार के अंग के रूप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की नींव रखेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा को इस बजट के लिए बधाई देता हूं, जिसके माध्यम से उन्होंने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा को जमीन पर उतारने का सूत्रपात कर दिया है।
श्री शर्मा ने राज्य सरकार के बजट प्रस्तावों का स्वागत करते हुए कहा कि वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री के रूप में पद भार ग्रहण करने के उपरांत श्री चौहान ने आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा की पूरक अवधारणा के रूप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को प्रस्तुत किया था। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा को भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था-स्वरोजगार जैसे चार सेक्टरों में विभाजित किया था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 के बजट में इन चारों ही सेक्टरों पर जोर दिया गया है और इनके लिए विशेषीकृत बजटीय प्रावधान किए गए हैं।
श्री शर्मा ने कहा सरकार ने बजट में 2441 कि.मी. लंबी नई सड़कें बनाने का प्रावधान किया है। इसके साथ ही 65 नए पुल बनेंगे, 105 रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे, जिससे सड़क संपर्क में उल्लेखनीय सुधार होगा। अटल प्रोग्रेस वे के बाद अब सरकार ने नर्मदा एक्सप्रेस वे की योजना बनाई है, जो प्रदेश के विकास में क्रांतिकारी पहल साबित होगी। ओंकारेश्वर में 600 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर प्लांट, नीमच, आगर, शाजापुर में 4500 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट लगने से नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश को बढ़त मिलेगी। घर-घर जल पहुंचाने की योजना के बजट को तीन गुना बढ़ाकर 5962 करोड़ कर दिया है, इससे योजना में तेजी आएगी।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, वहीं अगले दो साल में एमबीबीएस की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। जिससे चिकित्सा शिक्षा का विस्तार होगा। स्कूलों में एक साल में 24200 नए शिक्षकों की भर्ती करने, सीएम राइज योजना के तहत 9200 स्कूलों को सर्वसुविधायुक्त बनाने तथा अनुसूचित जाति वर्ग- ज्ञानोदय स्कूलों को सीबीएसई पाठ्यक्रम में अपग्रेड करने के निर्णयों से शिक्षा के स्तर में सुधार होगा।
नाग
वार्ता
image