Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों की संख्या 25 हजार तक रहेगी सीमित

उज्जैन, 05 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी कोविड 19 से उत्पन्न परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या को 25 हजार तक सीमित करने का निर्णय लिया गया है।
भगवान महाकालेश्वर ने महाशिवरात्रि पर्व पर 9 दिनों तक भगवान शिव के विवाह महोत्सव भव्य रुप से मनाया जाता है। इस दौरान मंदिर को विवाह मंडप के रूप में सजाया जाता है। इस वर्ष मंदिर में 11 मार्च को मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शनार्थी ऑनलाइन बुकिंग करवा कर ही दर्शन कर सकेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार ऑनलाइन बुकिंग महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट एवं टोल फ्री नंबर पर करवाई जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग आज से खुलेगी।
कलेक्टर एवं अध्यक्ष महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति आशीष सिंह ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग के द्वारा निर्धारित समय पर पंजीयन के उपरांत ही दर्शनार्थियों को महाकाल मंदिर परिसर में आना होगा। जहां पर मोबाइल नंबर व पंजीयन का सत्यापन कर दर्शनार्थियों को मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। दर्शनार्थियों का किसी भी स्थिति में पूर्व पंजीयन अथवा प्री बुकिंग के बिना प्रवेश संभव नहीं हो सकेगा।
कलेक्टर ने दर्शनार्थियों से आह्वान किया है कि वे प्री बुकिंग करवा कर ही मंदिर परिसर में दर्शन के लिए आए।
मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि 11 मार्च को महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। किंतु इस बार कोविड 19 से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए दर्शनार्थियों की संख्या को सीमित किया गया है। उन्होंने देशभर के दर्शनार्थियों एवं स्थानीय श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे प्री बुकिंग के बाद ही दर्शन के लिए आए। उन्होंने जानकारी दी कि महाशिवरात्रि के दिन ऑनलाइन बुकिंग से मंदिर में दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को चार धाम मंदिर क्षेत्र से प्रवेश दिया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image