Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान उन्नत तकनीकी का उपयोग कर कम लागत में अधिक लाभ लें: मिश्रा

दतिया, 19 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि परम्परागत खेती के साथ बदले वातावरण में कृषि में आधुनिक एवं उन्नत तकनीकी का उपयोग कर किसान कम लागत में अधिक लाभ लें।
डॉ. मिश्रा ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत यहां वृंदावन धाम में आयोजित गन्ना उत्पादक कृषकों की कार्यशाला एवं वैज्ञानिक परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि दतिया के किसान मेहनत, लगन, वैज्ञानिकों की सलाह एवं शासन की योजनाओं का लाभ लेकर उन्नत तकनीकी का उपयोग कर कम लागत में अधिक उत्पादन ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया में हर क्षेत्र में क्रांति आई है। कृषि का क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। किसानों को बदली हुई परिस्थिति अनुसार खेती-किसानी के तौर तरीकों में बदलाव लाना जरूरी हैं।
उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में उन्नत एवं आधुनिक तकनीकी का उपयोग कर अधिक उत्पादन लेने का प्रयास कर आने वाली पीढ़ी को खुशहाल बनाना है। उन्होंने कहा कि डबरा की सुगर फैक्ट्री में शक्कर निर्माण में जिले के गन्ना उत्पादक किसानों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। किसानों के द्वारा पैदा किए गए गन्ने के कारण ही डबरा को शक्कर के रूप में पहचान मिली है।
श्री मिश्रा ने कहा कि दतिया जिले के गोराघाट क्षेत्र में उत्पादित गन्ने से मेरठ से भी अच्छा गुड़ बनाया जा रहा है। गोराघाट के गुड़ को पहचान दिलाने के लिये किसान उन्नत किस्म का गन्ना पैदा कर उन्नत तकनीकी का उपयोग कर बेहतर गुणवत्ता का गुड निर्माण करें। उन्होंने कहा कि भारतीय गन्ना अनुसंधान केन्द्र लखनऊ के वैज्ञानिकों द्वारा गन्ना उत्पादन के संबंध में जो तकनीकी मार्गदर्शन एवं गन्ने की उन्नत किस्में बोने की सलाह अनुसार गन्ने की फसल लें। डॉ. मिश्रा ने कहा कि गन्ने से बनने वाले सीरे का उपयोग ईधन निर्माण में भी किया जा रहा है। गन्ने की खोई का भी उपयोग बिजली उत्पादन में लिया जा रहा है।
श्री मिश्रा ने कहा कि किसान भाई आलू, टमाटर पर केन्द्रित चिप्स एवं सॉस के गांव में कुटीर उद्योग स्थापित कर आय के साधन बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गौ-माता का गोबर भी काफी उपयोगी है। गाय के गोबर से पेंट का निर्माण किया जा रहा है। भोपाल में मुक्तिधामों में अंतिम संस्कार में गोवर से बनी लकड़ी का उपयोग किया जा रहा है।
वैज्ञानिकों का किया सम्मान
गृह मंत्री ने कार्यशाला में भारतीय गन्ना अनुसंधान केन्द्र लखनऊ के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एस एन सिंह, डॉ एम आर सिंह, डॉ. एस आई हेमर और कृषि विज्ञान केन्द्र दतिया के डॉ. पुनीत कुमार राठौर का भी शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में रविन्द्र पाराशर ने कार्यशाला के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डाला। सुरेन्द्र बुधौलिया, पूर्व विधायक आशाराम अहिरवार सहित अन्य जनप्रतिधिनिगण व किसान उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image