Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चिंतित सरकार कोरोना काबू करने के लिए अब संकल्प अभियान करेगी शुरू

भोपाल, 21 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के कारण चिंतित नजर आ रही सरकार ने अब लोगों को मॉस्क लगाने और कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन कराने के संबंध में और जागरुक करने के लिए संकल्प अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत शुरूआत में 23 मार्च को सुबह 11 बजे राज्य के सभी शहरों में सायरन बजाया जाएगा।
श्री चौहान ने चिंता जताते हुए कहा कि कोरोना की यह लहर बहुत तेजी से बढ़ रही है और नागरिक इस बात को गंभीरता से लें। हमें कोरोना की स्थिति को अनियंत्रित होने से रोकना है। हम आर्थिक गतिविधियों को बाधित करने के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन स्थिति चिंताजनक है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मीडिया से चर्चा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 23 मार्च को सुबह 11 बजे राज्य के सभी शहरों में सायरन बजेगा। इस दौरान जो नागरिक जहां मौजूद है, वहीं दो मिनट खड़े रहकर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाने का संकल्प लेगा। उन्होंने दुकानदारों से भी अपील की कि वे अपनी दुकानों के सामने ग्राहकों के बीच दूरी रखने के लिए गोले बनाएं। उन्होंने इसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि वे स्वयं इस कार्य के लिए निकलेंगे।
श्री चौहान ने कहा कि इसके अलावा 23 मार्च को ही शाम को 7 बजे भी दो मिनट के लिए सायरन बजेगा और नागरिक फिर से यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्होंने और उनके आसपास के लोगों ने मास्क लगाया है या नहीं। उन्होंने फिर चेताते हुए कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। यह वायरस हमारे आसपास है और इससे बचने के लिए मुंह और नाक का ढंकना आवश्यक है। इसलिए सुरक्षा के लिए मास्क लगाना बहुत ज़रूरी है। यह बात सभी नागरिकों को समझना चाहिए और इसलिए यह संकल्प अभियान सरकार की ओर से प्रारंभ किया जा रहा है।
श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के मामले में स्थिति हाथों से नहीं निकलने देना है, अन्यथा सरकार को और सख्त कदम उठाने पड़ सकते हैं। स्थिति बिगड़ने के पहले ही हमें संभालना है। उन्होंने कहा कि जनता को सुरक्षित रखने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। लेकिन इस मामले में आज जनता के सहयोग की आवश्यकता है। और यह सहयोग इतना ही है कि सभी मास्क लगाएं और गाइडलाइंस का पालन करें, क्योंकि कोरोना से लड़ने का सबसे प्रभावी उपाय यही है।
श्री चौहान ने कहा कि आज भोपाल, इंदौर और जबलपुर में लॉकडाउन है। कोरोना की लहर बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। कल राज्य में 1,332 नए मामले आये हैं। अनेक ज़िलों में संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है, जिसे रोकना ज़रूरी है। श्री चौहान ने भविष्य के संकट की ओर इशारा करते हुए कहा ''मैं नहीं चाहता कि हम आर्थिक गतिविधियों को बाधित करें, लेकिन कोरोना की बढ़ती रफ्तार मन में चिंता पैदा कर रही है।''
प्रशांत
वार्ता
image