Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ और आलिराजपुर जिलों में भगौरियां पर्व 22 मार्च से होगा शुरू

झाबुआ, 21 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के झाबुआ और आलिराजपुर जिलों में आदिवासियों का प्रसिद्व भगौरियां पर्व 22 मार्च से शुरू होकर 28 मार्च तक चलेगा।
मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ, आलिराजपुर, धार, बडवानी और खरगौन आदि जिलों में आदिवासियों का प्रसिद्व पर्व भगौरियां होली से एक सप्ताह पहले भरता है। होली से एक सप्ताह पूर्व लगने वाले हाट बाजारों को ही भगौरिया पर्व कहा जाता है। इन हाट बाजारों को लेकर आदिवासी समाज में उत्साह रहता है और वे भगौरियां पर्व को उमंग के साथ मनाते हैं।
इन साप्ताहिक हाट बाजारों में झूले, चकरियां, पान, शरबत और अन्य खाने पीने की चीजों की दुकानें लगती है। आदिवासी वर्ग के लोग सज धज कर हाट बाजारों में आते है और ढोल और मांदल की थाप पर नाचते गाते हैं। बांसुरी की मधुर तान भी छेडते हैं। संपूर्ण वातावरण सुमधुर नृत्य और संगीत से गुंजायमान हो जाता है। भगौरिया हाट बाजार समय के साथ साथ नवीनता भी लिये है। आदिवासी समाज के नव युवक और युवतियां अब पंरपरागत पहनावे से हटकर आधुनिक परिवेश में भी देखे जाते हैं। बडी संख्या में झूले चकरियों में युवक युवतियां झूलने का आंनद लेते हैं। भगौरिया हाट बाजारों को लेकर आदिवासी वर्ग में उत्साह एवं उंमग है, जोकि कल से प्रदेश भर के सभी आदिवासी क्षेत्रों में देखने को मिलेगा।
इस साल कोरोना महामारी के फिर से सक्रिय होने को लेकर भगौरिया हाट बाजारों पर भी संसय के बादल मंडरा रहे हैं। कई जिलों में भगौरिया हाट बाजारों का समय कम कर दिया गया है और सोशल डिस्टेडिंग के चलते पुलिस व्यवस्थाऐं कड़ी की गई हैं, जिसके कारण भगौरिया हाट बाजारों को शाम होने के पहले ही खत्म कराया जा सकता है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image