Friday, Apr 19 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिगौरा, निरावली व मुख्तयारपुरा में मिलेगा नल से जल– कुशवाह

ग्वालियर, 21 मार्च (वार्ता)मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि शहर की तरह सिगौरा, निरावली व मुख्तयारपुरा गाँव में घर-घर नल से पानी पहुँचेगा।
श्री कुशवाह ने आज यहाँ सिगौरा, निरावली व मुख्तयारपुरा पहुँचकर ग्रामीण नल-जल योजनाओं का भूमिपूजन करते हुए कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत शहर की तर्ज पर गाँवों में भी नल से पेयजल मुहैया कराने का निर्णय लिया है। इस पर अमल भी शुरू हो गया है। सरकार के इस निर्णय से सभी को बड़ी राहत मिलेगी। लोगों को अब हैंडपंप से पानी ढोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। उन्होंने यहाँ आयोजित कार्यक्रमों में नल-जल योजनाओं सहित करीबन 3 करोड 95 लाख रुपए लागत के 28 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इन विकास कार्यों में सीमेंट-कंक्रीट सड़कें, सामुदायिक भवन, चेक डेम, नाला निर्माण, चबूतरा एवं सार्वजनिक भवनों की वाउंड्रीवाल इत्यादि कार्य शामिल हैं।
उन्होंने कहा ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में दो मॉडल स्कूल (उत्कृष्ट विद्यालय) खोले जायेंगे। प्रदेश सरकार की सीएम राईज योजना के तहत खुलने जा रहे इन मॉडल स्कूलों में शहरों की तर्ज पर बच्चों को आधुनिक शिक्षा मिलेगी। साथ ही स्कूलों में बच्चों के आने-जाने के लिये वाहन व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जायेगी। उन्होंने ग्राम निरावली में श्मशान घाट रोड का निर्माण एवं यहाँ की नट का पुरा बस्ती को आबादी क्षेत्र घोषित करने का भरोसा ग्रामीणों को दिलाया।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image