Friday, Apr 19 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धर्म आधारित नीति पर चलकर ही रामराज्य की परिकल्पना साकार होगी - गौतम

रीवा, 21 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा है कि धर्म आधारित नीति पर चलकर ही रामराज्य की परिकल्पना साकार होगी।
श्री गौतम ने यहां मानस भवन में राष्ट्रीय मानस मेला के तहत रामराज्य की परिकल्पना विषय पर आयोजित संगोष्ठी का आज समापन करते हुए कहा कि रामराज्य का आधार त्याग और तपस्या है। धर्म पर आधारित नीति पर चलकर ही रामराज्य की परिकल्पना साकार होगी। उन्होंने कहा कि धर्म ही हमें सच्चा मार्ग दिखाता है। हर 12 साल में कुंभ का मेला भरना धर्म है, इसमें बिना किसी के बुलावे के करोड़ लोगों का शामिल होना धर्म का मर्म है।
इस कार्यक्रम में मानस मर्मज्ञ वेदान्ती महराज ने कहा कि श्री राम ने वंचितों का उत्थान करके रामराज्य की स्थापना की। रामराज्य का प्रारंभ कैकेयी के साहस से होती है जिन्होंने अपने पति के प्रांणों की चिंता किये बिना राम को दुष्टों के संहार, संतों की सेवा और वंचितों के उत्थान के लिए प्रेरित किया। राम ने यदि त्याग और तपस्या का मार्ग नहीं चुना होता तो वे उस आदर्श राज्य की स्थापना नहीं कर सकते थे, जिसे हम रामराज्य कहते हैं। इस संगोष्ठी को कई अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image