Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दो चक्रवात के प्रभाव से मध्यप्रदेश में कई स्थानों वर्षा के आसार

भोपाल, 22 मार्च (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान और मध्यप्रदेश में बने ऊपरी हवाओं के चक्रवात के कारण के राज्य में अगले चौबीस घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने के आसार है।
भोपाल मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के उत्तर पश्चिम हिस्से के साथ ही मध्यप्रदेश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में ऊपरी हवाओं में चक्रवात बना हुआ है। इस कारण राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।
विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के महाकौशल अंचल में आने वाले जबलपुर संभाग के अलावा, भोपाल, सागर, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों के अलावा रीवा, सतना, खंडवा, खरगौन, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर जिले में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं बौछारें या हल्की बारिश होने के आसार हैं।
वैज्ञानिकों ने बताया कि इन स्थानों पर कहीं-कहीं गरज चमक की स्थिति बन सकती है। इन स्थानों पर हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।
राज्य में बीते चौबीस घंटों के दौरान होशंगाबाद और भोपाल संभाग में आने वाले अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हुई। शेष स्थानों पर मौसम का मिजाज शुष्क बना रहा। शहडोल, ग्वालियर, एवं चंबल संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।
राजधानी भोपाल में आज सुबह से दोपहर तक मौसम शुष्क बना रहा। शाम के पहर आसमान में बदली छायी हुई रही। यहां देररात तक हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार है। यह स्थिति कल मंगलवार को रहने की संभावना व्यक्त की गई है।
नाग
वार्ता
image