Friday, Apr 19 2024 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार कोविड संक्रमण रोकने हर संभव प्रयास कर रही-सारंग

भोपाल, 24 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि राज्य सरकार कोविड संक्रमण रोकने के लिए भरसक प्रयास करने के साथ संक्रमित व्यक्ति के इलाज की पूरी व्यवस्था कर रही है।
श्री सारंग आज हमीदिया अस्पताल पहुँचकर कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के बाद गांधी मेडिकल कॉलेज में उच्च स्तरीय बैठक कर तमाम व्यवस्थाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड संक्रमण रोकने के लिये भरकस प्रयास कर रही है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति के इलाज की पूरी व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जा रही है।
बताया गया कि अभी हमीदिया अस्पताल के कोविड सेंटर में 390 बिस्तर की व्यवस्था की गई है। साथ ही 120 बिस्तर की और व्यवस्था की जा रही है। आने वाले समय में 400 बिस्तरों की और व्यवस्था की जायेगी। अभी हमीदिया में केवल 94 मरीज भर्ती हैं।
श्री सारंग ने सभी से अपील की है कि मास्क पहने और स्वयं की और अपने परिवार की सुरक्षा करें। उन्होंने कहा कि इसके लिये व्यापक रूप से जन-जागरूकता जरूरी है। लोगों को खुद आगे बढ़कर जागरूक होना होगा। उन्होंने बताया कि वेक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का भी वेक्सीनेशन शुरू हो जायेगा। प्रदेश में अभी तक लगभग 26 लाख डोज लगाये जा चुके है।
श्री सारंग ने कहा कि डाक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ लगातार जनसेवा के इस कार्य में लगे है। उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। मरिजों की देख-रेख के लिये स्टॉफ एवं डॉक्टर्स की रोस्टर वाइज ड़यूटी लगाई जाये। टीम भावना के साथ डॉक्टर्स काम करें। विभाग के एच.ओ.डी. भी इस सेवा कार्य मे अपना सहयोग दें। श्री सारंग हमीदिया अस्पताल के बाद टी.बी. अस्पताल पहुँचे। उन्होंने टी.बी. अस्पताल नई ओ.पी.डी. का लोकर्पण भी किया।
बैठक में अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत बडबड़े, डीन डॉ. अरूणा कुमार, अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरासिया डॉ. लोकेन्द्र दबे सहित अन्य डॉक्टर्स एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image