Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डिजिटल कोर्स श्रृंखला 26 मार्च से शुरू

भोपाल, 25 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालाओं के शिक्षकों के ज्ञान, कौशल व व्यावसायिक उन्नयन की दिशा में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राईज़ डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है।
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने कहा कि इसके अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति को केंद्र में रखते हुए प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा एवं बुनियादी साक्षरता के लिये दो डिजिटल कोर्स श्रृंखलाओं का लोकार्पण कल 26 मार्च को मंत्रालय में किया जायेगा।
प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा का पहला कोर्स 26 मार्च से शुरू होगा तथा चरणबद्ध शेष कोर्स शुरू किये जाएंगे। प्रथम चरण में यह कोर्स श्रृंखला भोपाल, सीहोर, सागर, छिंदवाड़ा और शहडोल ज़िले में चयनित 1500 पूर्व प्राथमिक शिक्षकों के लिए तैयार की गई है। यह कोर्स श्रृंखला शिक्षकों को प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रशिक्षण प्राप्त करने में सहायक होगी। वहीं बुनियादी साक्षरता कोर्स श्रृंखला अंतर्गत 6 कोर्स शुरू किए जा रहे हैं, जो प्रदेश में शासकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 पढ़ाने वाले शिक्षकों एवं अकादमिक अधिकारियों के लिए लक्षित है। इसका पहला कोर्स 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगा तथा चरणबद्ध माध्यम से शेष कोर्स शुरू किये जाएंगे।
इस कोर्स श्रंखला के माध्यम से शिक्षक, साक्षरता कौशल को बेहतर रूप से सिखाने के लिए मातृभाषा और घरेलू भाषा की भूमिका, साक्षरता अनुकूल शिक्षण स्थान बनाने के लिए एवं छात्रों के पढ़ने के प्रवाह व समझ को विकसित करने की विभिन्न रणनीतियों के बारे में जान पाएंगें। इन प्रशिक्षण श्रंखलाओं के निर्माण में विश्‍व बैंक के साथ ही स्‍वयं-सेवी संस्‍था पीपल और रूम टू रीड ने स्‍कूल शिक्षा विभाग का सहयोग किया है।
डिजिटल कोर्स श्रृंखलाओं के लोकार्पण अवसर पर प्रमुख सचिव स्‍कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत, राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के अपर मिशन संचालक लोकेश कुमार जांगिड़ एवं अन्‍य अधिकारी तथा सहयोगी संस्‍थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।
नाग
वार्ता
More News
मोदी का भाेपाल में रोड शो

मोदी का भाेपाल में रोड शो

24 Apr 2024 | 8:41 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो शुरु हुआ।

see more..
इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

24 Apr 2024 | 7:55 PM

हरदा, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में प्रधानमंत्री पद के दावेदारों के मुद्दे को लेकर गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस गठबंधन में प्रधानमंत्री की कुर्सी का भी 'ऑक्शन' चल रहा है और इंडी गठबंधन “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर काम कर रहा है।

see more..
image