Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


35 अभ्यर्थियों को मिली पीएससी में सफलता

भोपाल, 25 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग के युवाओं को पीएससी की परीक्षा में सफलता मिल सके, इस मकसद से राज्य के 7 शहरों में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। इन केन्द्रों का संचालन अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार वर्ष 2019-20 में इन केन्द्रों के माध्यम से अनुसूचित-जाति वर्ग के 35 अभ्यर्थियों को लोक सेवा आयोग (पीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा में सफलता मिली है। विभाग ने इस वर्ष 2021-22 में इस योजना में करीब 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। पूर्व के वर्षों में इन केन्द्रों के माध्यम से 84 अभ्यर्थियों का चयन पीएससी की परीक्षाओं सहित अन्य सेवाओं में हुआ है। विभाग द्वारा यह केन्द्र भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर तथा उज्जैन संभागीय मुख्यालयों में संचालित किये जा रहे हैं।
सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना
विभाग द्वारा अनुसूचित-जाति वर्ग के ऐसे स्नातक युवकों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है, जिनका चयन राज्य एवं केन्द्र शासन की सिविल सेवा परीक्षाओं में हुआ है। लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 40 हजार, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 60 हजार एवं साक्षत्कार समेत अंतिम रूप से चयन होने पर 50 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जा रही है। राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 20 हजार, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 30 हजार और साक्षात्कार समेत अंतिम रूप से चयन होने पर चयनित युवा को 25 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जा रही है। वर्ष 2019-20 में 28 छात्रों को 7 लाख 50 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी गई।
नाग
वार्ता
image