Friday, Mar 29 2024 | Time 04:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इक्कीस युवा वैज्ञानिक पुरस्कृत

भोपाल, 26 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ऑनलाइन 36वीं मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कांग्रेस का समापन आज पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।
म.प्र.विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (मेपकॉस्ट), भोपाल और विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन द्वारा आयोजित किया गया था। इस बार 15 विषयों में 160 रिसर्च पेपर प्रस्तुत किये गये। भोपाल के 9 शोधार्थियों को यंग साइंटिस्ट अवार्ड के साथ कुल 21 वैज्ञानिकों को पुरस्कृत किया गया। प्रथम पुरस्कार विजेता को 25 हजार रुपये और द्वितीय पुरस्कार विजेता को 20 हजार रुपये दिये जायेंगें।
महानिदेशक डॉ. अनिल कोटारी ने कहा कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो युवा वैज्ञानिकों को अनुसंधान के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिखरे पडे स्वदेशी ज्ञान पर अनुसंधान करने की आवश्यकता है।
विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि बेसिक साइंस के क्षेत्र में अनुसंधान पर ध्यान देने की अधिक जरूरत है। उन्होंने युवा वैज्ञानिकों से कहा कि अनुसंधान के लिए स्थानीय समस्याओं का चयन करें और समाज उपयोगी मुद्दों को रिसर्च का विषय बनायें।
कार्यकारी संचालक तस्नीम हबीब ने कहा कि शोधार्थी स्थानीय समस्याओं का पता लगाकर परियोजना तैयार करें। परिषद में आरएंडडी के प्रमुख आर.एस. भारद्वाज ने विचार व्यक्त किये।
नाग
वार्ता
image