Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकालेश्वर मंदिर में किया जाएगा होलिका दहन

उज्जैन, 28 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आज लॉकडाउन रहने से यहाँ स्थित प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आम दर्शनार्थियों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन मंदिर में होलिका दहन का परंपरा अनुसार निर्वहन किया जाएगा।
मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासनिक अधिकारी आर के तिवारी ने बताया कि मंदिर में होलिका दहन 28 मार्च को और 29 मार्च को धुलं‍डी का परंपरा निर्वहन किया जावेगा। श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में आज संध्या आरती के आज होलिका दहन विधिवत पूजन-अर्चन एवं गुलाल अर्पित कर होगा। लॉकडाउन के चलते मंदिर में दर्शनार्थी प्रवेश पूर्णतः बंद रहेगा।
उन्होंने बताया कि कोविड–19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर में परम्परा का सम्यक निर्वाह करते हुए सीमित मात्रा में हर्बल रंग ही भगवान को अर्पण होगा। गर्भगृह में व्यक्तिगत रूप से आपस में रंग लगाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए समस्त पुजारी, पुरोहित प्रतिनिधियों को आदेशित किया गया है कि होली पर्व पर होने वाली समस्त आरतियों के दौरान केवल 16 पुजारी, 02 सहायक पुजारी, 21 पुरोहित अथवा अनुपस्थिति में केवल एक अधिकृत प्रतिनिधि ही गर्भगृह में उपस्थित होकर पूजन-आरती कर सकेगा। भस्मार्ती और शयन आरती अपने निर्धारित समय पर ही होगी।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image