Friday, Mar 29 2024 | Time 07:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ और आलिराजपुर में आदिवासियों का भगौरियां पर्व परवान पर चढा

झाबुआ, 28 मार्च (वार्ता) होली से एक सप्ताह पूर्व भरने वाले आदिवासियों का पर्व भगौरिया हाट झाबुआ और आलिराजपुर जिलों में धूम धाम से मनाया जा रहा है।
झाबुआ जिले के झाबुआ, रायपुरिया, काकनवानी, ढोलियावाड और आलिराजपुर जिले के छकतला, झीरण, सोरवा, आमखूट, कनवाडा एवं कुलवट में आज भगौरिया हाट बाजारों का अंतिम भगौरिया हाट भरा। आज होली का दहन का दिन होने के साथ ही भगौरिया हाट बाजारों का भी अंतिम दिन होने से झाबुआ सहित अन्य स्थानों पर भरने वाला हाट बाजारों में आदिवासियों की भारी भीड उमडी, झूले, चकरिया, पान, शरबत, जादू, मौत के कुंए के खेल आदि इन मेलों में देखने को मिले और लोगों ने इनका खुब आंनद लिया। बडी संख्या मेें आदिवासी युवक, युवतियां, वृद्वजन, महिलाऐं और बच्चे ढोल, मांदल की थाप पर नाचते गाये आये एवं बांसूरी की मधुर धुनों पर युवाजन और युवतियां खूब थिरके।
इन भगौरिया हाट बाजारों में कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने भी खूब रंगा रंग रैलियां निकाली खाने पीने का दौर भी बहुत चला। राजनैतिक पार्टियों ने इन हाट बाजारों में अपना अपना राजनैतिक वर्चस्व दिखाया। झाबुआ में भरे भगौरिया हाट बाजारों में आस पास के क्षेत्र के हजारों ग्रामीण जन एकत्र हुए। व्यापारियों का व्यवसाय भी बहुत अच्छा हुआ। हाट में रंग गुलाल, नारियल, माजम, खाने पीने की वस्तुएं बहुत बिकी। कोरोना के खौप के बीच पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा बाखुबी संभाला।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image