Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बड़वानी के समीप बावन गजा के पहाड़ों पर आग लगी

बड़वानी, 30 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर प्रसिद्ध दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र बावन गजा से लगे पहाड़ों में आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।
वनमंडला अधिकारी डॉ अनुपम सहाय ने बताया कि 2 दिन पूर्व बावन गजा क्षेत्र स्थित पहाड़ों की झाड़ियों तथा घास में आग लग गई थी। इस पर काबू पा लिया गया था। आज तड़के सम्भवतः किसी के द्वारा जली बीड़ी फेंक दिए जाने के चलते पुनः आग लग गई और करीब 5 हेक्टेयर से अधिक वन तथा राजस्व क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पहाड़ों में फैल गई।
उन्होंने बताया कि मूलतः इन पहाड़ों पर झाड़ियां तथा घास हैं, लेकिन तेज हवाओं के चलते आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने बताया कि बड़वानी से अग्निशामक दलों को बुलाया गया है किंतु कठिन रास्ता व पहाड होने के चलते आग तक पहुंच पाना संभव नहीं हो रहा है।
उन्होंने कहा कि आग विश्व प्रसिद्ध दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र बावन गजा की तरफ बढ़ रही है और फिलहाल करीब 2 किलोमीटर दूर है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों और बावन गजा की मूर्ति तथा मंदिरों के बीच विभिन्न सड़क मार्ग है जिन्हें गीला कर दिया गया है ताकि आग आगे न फैले। उन्होंने स्पष्ट किया बावन गजा के मंदिरों व 84 फ़ीट की आदिनाथ भगवान की मूर्ति पर फिलहाल कोई खतरा नहीं है।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण और वन अमले की मदद से इस पर काबू पाए जाने का प्रयास किया जा रहा है और संभवतः देर रात तक आग पर काबू पाने में सफलता मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि तेज हवाओं के चलते एंटी फायर विधि काम नहीं कर पा रही है।
मध्यप्रदेश महाराष्ट्र सीमा से लगे बिजासन स्थित पहाड़ों पर भी इसी माह के आरंभ में तीन बार आग लगी थी, जिससे करीब 7 हेक्टेयर से अधिक जंगल प्रभावित हुए थे।
सं बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image