Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा लगाया

भोपाल, 31 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां स्मार्ट रोड स्थित स्मार्ट उद्यान परिसर में नीम का पौधा रोपा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान प्रतिदिन एक पौधा लगा रहे हैं। पौधा रोपण के अवसर पर कलेक्टर भोपाल सहित अधिकारी, कर्मचारी और मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक नागरिक पौधा लगाएँ, ये आवश्यक है।
एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधिके रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं। चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार विषैले कीटों के काट लेने पर, नीम के पत्तों को महीन पीस कर काटे गए स्थान पर उसका लेप करने से राहत मिलती है और जहर भी नहीं फैलता। घाव पर भी नीम के पत्तों का लेप लगाने से काफी लाभ मिलता है।
जैतून के तेल के साथ नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाने से नासूर भी ठीक हो जाता है। दाद या खुजली में नीम की पत्तियों को पीसकर दही के साथ लगाने पर जल्दी लाभ होता है। गुर्दे में पथरी की स्थिति में नीम के पत्तों की 2 ग्राम राख को प्रतिदिन पानी के साथ लेने पर पथरी गलने लगती है और मूत्र-मार्ग से बाहर निकल जाती है। मलेरिया बुखार में भी नीम की छाल का काढ़ा पीने से फायदा होता है।
नीम का तेल त्वचा रोग में लाभकारी होता है। इसके डंठल में, खांसी, बवासीर, प्रमेह और पेट में होने वाले कीड़ों को खत्म करने के गुण होते हैं। सिरदर्द, दांत दर्द, हाथ-पैर दर्द और सीने में दर्द में नीम तेल की मालिश से लाभ मिलता है। इसके फल निमौरी का उपयोग कफ और कृमिनाशक के रूप में किया जाता है।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image