Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के ताला कोर क्षेत्र के जंगल में लगी आग पर काबू पाया गया

उमरिया, 01 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के उमरिया जिले मे स्थित ख्याति प्राप्त बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के ताला और खितौली कोर क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लगी आग पर आज काबू पाने की जानकारी प्राप्त हुयी है।
सूत्रों ने बताया कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व ताला में खितौली कोर क्षेत्र में 3 दिनों से भीषण आग लगी हुई थी। आग इतनी भीषण थी कि विभाग के कर्मचारियों के द्वारा एवं क्षेत्रीय निवासी की मदद से आग पर काबू पा लिया गया था। उसकी सही मायने में देखरेख ना करने की वजह से आग धीरे-धीरे फिर से फैली एवं इतनी विकराल हो गई कि वह पूरे खितौली कोर क्षेत्र को जलाते हुए मगधी एवं ताला कोर क्षेत्र तक पहुंच गयी।
इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया एवं पूरे दलबल के साथ काफी मशक्कत के बाद आखिरकार आग पर काबू पा लिया गया। आग से जंगल के पेड़ पौधों के साथ काफी मात्रा में जीव जंतु मारे गए, इसमें सबसे ज्यादा पक्षी प्रभावित हुए हैं। कुछ दिन पहले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व गिद्धों की गणना में भी बाजी मारी थी।
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व ताला में स्थानीय लोगों का कहना है कि आज के पहले इस तरह की आगजनी कभी नहीं हुई थी। यह पहली बार ऐसी घटना हुई है। इसके पहले भी गर्मियों में कहीं ना कहीं आग लगती थी, लेकिन इतना जितना इस बार नुकसान हुआ है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। जो इस बार इस पार्क का नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई करने के लिए कई साल लग जाएंगे।
सं बघेल
वार्ता
image