Friday, Mar 29 2024 | Time 14:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जल जीवन मिशन में वर्ष 2024 तक सभी परिवारों को नल के माध्यम से मिलेगा पेयजल

उमरिया, 01 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश की जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक सभी परिवारों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही हर परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराया जायेगा।
सुश्री सिंह आज जिले के पाली जनपद के ग्राम कुनकुनी में 15.74 लाख रूपये लागत के सीसी रोड और पुलिया निर्माण के भूमि पूजन के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रही थी। यह दोनों कार्य अनूसूचित जनजाति विकास योजना में मंजूर किये गये है। जनजातीय कार्य मंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को इसके निराकरण किये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बावजूद भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के विकास की गति को धीमा नहीं पड़ने दिया। उन्होंने कहा कि जहां कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये स्वास्थ सुविधाओं का लगातार विस्तार किया गया वहीं किसानों, गरीब परिवारों को योजना का लाभ और श्रमिकों और युवाओं को रोजगार के अवसर दिलायें गये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये वचनबद्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से स्व-सहायता समूह का गठन कर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सक्षम बनाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों स्व-सहायता समूह की महिलाओं को उचित मूल्य की दुकानों के संचालन का दायित्व सौपा जा रहा है। इस मौके पर स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image