Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पढ़ाई को तकनीक और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक एवं ज्ञानवर्धक बनायें- परमार

भोपाल, 5 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि पढ़ाई को तकनीक और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक एवं ज्ञानवर्धक बनायें।
श्री परमार ने एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के शिक्षक प्रशिक्षण समापन पर शिक्षकों को आज वर्चुअली सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों को क्रियान्वयन करने से दिशा में सभी शिक्षक तकनीक और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें। पढ़ाई को तकनीक एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक और ज्ञानवर्धक बनाए। आपके परिश्रम से ही भारत विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो पायेगा। इस मौके पर उन्होंने शिक्षक प्रशिक्षण प्रोग्राम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 4 शिक्षकों को एडोब सर्टिफिकेशन के साथ ही 1-1 हजार और एक शिक्षक को 1500 रुपए से पुरस्कृत भी किया।
अंतर्राष्ट्रीय संस्था एडोब इंटरनेशनल ने पिछले 6 माह से एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के तहत प्रदेश के 53 ईएफए स्कूलों के लगभग 1700 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया है। प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत शिक्षक एडोब स्पार्क में डिजिटल प्रोजेक्ट बनाना, एडोब टूल्स और स्किल्स का उपयोग करना आदि सिखाया जाता है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image