Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आँगनवाड़ी केन्द्रों के पोषण आहार के वितरण पर सघन निगरानी

भोपाल, 05 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में आँगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से प्रदाय किये जा रहे पोषण आहार के वितरण की सघन निगरानी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा की जा रही है।
संचालक महिला बाल विकास श्रीमती स्वाती मीणा नायक ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग हितग्राहियों से सीधे बात कर मिलने वाली सामग्री, उनकी गुणवत्ता तथा सेवाओं का फीडबेक भी ले रहा है। टेलीकॉलर सिस्टम से की जा रही इस तरह की निगरानी से पोषण आहार वितरण के सभी गतिरोध दूर करने की कोशिश हो रही है।
विभाग द्वारा टेकहोम राशन, ताजा पका आहार एवं पौष्टिक दूध का वितरण विभिन्न हितग्राहियों गर्भवती, धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं 5 साल तक के बच्चों को किया जाता है। विशेष अवस्था एवं आयु अनुसार पोषण आहार का प्रकार एवं मा़त्रा अलग-अलग होती है। इस सेवा का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं, किशोरियों एवं बच्चों को स्वस्थ एवं सुपोषित रखना है।
श्रीमती मीणा ने बताया कि इस प्रक्रिया को निरन्तर जारी रखने के लिए आँगनवाड़ी केन्द्रों पर मातृ सहयोगिनी समितियों का गठन किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत आँगनवाड़ी केन्द्र की गतिविधियों के सुदृढ़ीकरण, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के लिए सतर्कता समिति एवं सोशल ऑडिट व्यवस्था की गई है। आँगनवाड़ी सेवा अन्तर्गत प्रदाय किए जाने वाले पूरक पोषण आहार की निगरानी के लिए यह समिति सतर्कता समिति के रूप में कार्य करेगी।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image