Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पोषण अभियान को जन-आंदोलन बनाने की आवश्यकता हैः मीणा

भोपाल, 07 अप्रैल (वार्ता) महिला एवं बाल विकास संचालक सुश्री स्वाति मीणा ने कहा कि पोषण अभियान को जन-आंदोलन बनाने की आवश्यकता है। इस अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की जरूरत है ताकि इससे संबंधित भ्रांतियों को दूर किया जा सके।
सुश्री मीणा ने यह बात पीआईबी और आरओबी भोपाल द्वारा मंगलवार को ‘वर्तमान समय और पोषण अभियान का महत्व’ विषय पर आयोजित वेबिनार में कही। उन्होंने कहा कि कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए शासन की योजनाओं के साथ समाज का सहयोग भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान में मिशन मोड पर काम हो रहा है और इसके परिणाम भी दिखने लगे हैं। अभियान में डेटा मैनेजमेंट, पोषण ट्रैकर के माध्यम से सारा डेटा सिस्टम में एकत्रित किया जा रहा है। इसके आधार पर कमियों को चिन्हित कर उनके सुधार के कार्य किये जा रहे हैं। सुश्री मीणा ने कहा कि कुपोषण का मुद्दा सामाजिक, आर्थिक और लैंगिंक समानता से भी जुड़ा है। समाज में महिलाओं को सही पोषण देना अब भी प्राथमिकता में नहीं है।
वेबिनार में आहार विशेषज्ञ सुश्री अमिता सिंह ने कहा कि आमतौर पर हमारे आहार में प्रोटीन की काफी कमी देखी जाती है। हमें खाने में दालों को शामिल करने की जरूरत है। दूध भी दिन में दो बार किसी न किसी रूप में लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि खाने में विटामिन सी के साथ मौसमी सब्जियों को भी जरूर शामिल करें। उन्होंने कोरोना काल में आहार विषय पर भी विविध जानकारी दी।
अपर महानिदेशक पीआईबी, भोपाल प्रशांत पाठराबे ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य का आधार पोषण है। यह संतुलित वृद्धि को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान का बहुत बड़ा महत्व है, क्योंकि इसके तहत 60 प्रतिशत से अधिक आबादी महिला एवं बच्चों को कवर किया जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अच्छे पोषक आहार की महत्ता और बढ़ गई है।
डॉ. समीर पवार, पोषण विशेषज्ञ यूनिसेफ ने कहा कि बच्चे के विकास के लिए शुरुआती 1000 दिन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इस समय में बच्चे की वृद्धि और विकास की गति सबसे तेज होती है। इसी अवधि में मस्तिष्क का सबसे ज्यादा विकास होता है। यूनिसेफ के संचार विशेषज्ञ श्री अनिल गुलाटी ने कहा कि पोषण से संबंधित जानकारियों को जमीनी स्तर तक पहुँचाने में संचार माध्यमों का काफी महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने पोषण से संबंधित फेक मैसेज पर लगाम लगाने की भी जरूरत बताई।
उप निदेशक, पीआईबी एम.वी.कृष्णा प्रसाद ने पोषण अभियान के बारे में प्रकाश डाला। पीआईबी के निदेशक अखिल नामदेव ने धन्यवाद ज्ञापन किया और मीडिया एवं संचार अधिकारी प्रेम चन्द्र गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन किया।
नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image