Friday, Mar 29 2024 | Time 07:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झांसा देकर धोखाधडी करने वाला नाइजीरियन युवक गिरफ्तार

इंदौर, 09 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में सायबर सेल पुलिस ने सोशल मीडिया पर युवती एवं महिलाओं से दोस्ती कर उनको महंगे विदेशी उपहार का झॉसा देकर लाखों रूपये की धोखाधडी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के सदस्य नाइजीरियन युवक को गिरफ्तार किया है।
पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार मालवा मिल इन्दौर निवासी एक पीड़िता ने 18 नवम्‍बर 2020 को सायबर पुलिस में रिपोर्ट लिखाई थी कि एक विदेशी युवक डेविस लारेन्‍स ने फेसबुक के माध्यम से दोस्‍ती कर मोबाईल नंबर प्राप्त कर उस पर विभिन्न विदेशी नंबरों से व्हाटसएप चैटिंग के माध्यम से विदेश से गिफ्ट भेजने तथा एयरपोर्ट पर गिफ्ट के क्‍लियरेन्‍स के नाम पर उससे विभिन्‍न बैंक खातों में धोखाधड़ी से 31 लाख 64 हजार रूपए जमा कराए हैं। इस मामले में प्रकरण दर्ज कर जांच किया गया।
पुलिस ने इस मामले में आरोपी विज्डम को दिल्ली में खोज निकाला। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह वीजा खत्म होने के बाद दिल्ली एनसीआर में रहकर ठगी के कार्य में सक्रिय हो गया। गिरोह के सदस्‍य अलग-अलग विदेशी फर्जी नामों से फेसबुक आईडी बनाकर भारतीय युवती एवं महिलाओं से चैटिंग कर उनको अपने झांसे में लेकर उनसे दोस्ती करते हैं। जब युवती एवं महिलाओं को उन पर पूरा विश्‍वास हो जाता था तब वे उनको महंगे गिफ्ट का लालच देते थे। उसके बाद गिरोह के अन्य सदस्य कस्टम अधिकारी बनकर युवती/महिलाओं से पार्सल छुडवाने की एवज में टेक्स व पेनल्टी के नाम पर रूपयों की डिमांड कर बैंक खाते व्हाटसएप के जरिए मैसेज करते है और रूपये ट्रांसफर करवाते हैं। जो युवती/महिलाएं रूपये नही डालती हैं, उनको ये लीगल एक्शन का डर दिखाकर जेल जाने की धमकी देकर घोखाधडी पूर्वक रूपये ट्रांसफर करवाते हैं।
पुलिस के अनुसार आरोपी द्वारा मोटी रकम अलग-अलग भारतीय बैंक खाते व मोबाईल नंबर उपलब्‍ध करवाने वालों को दी जाती है। दलाल लोग बैंक खाते और फर्जी नामों से मोबाईल नंबर लेकर आरोपी को कोरियर के माध्यम से उसके बताए हुए पते पर भेज देते थे। बैंक खातें उपलब्ध करवाने वाले दलाल आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों को पैसों का लालच देकर उनसे उनके दस्तावेजों के आधार पर बैंक खाते खुलवाए जाते हैं। बैंक खातों की पासबुक व एटीएम कार्ड दलाल अपने पास रखकर आरोपियों को कोरियर के माध्यम से भेज देते थे।
पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में भी आरोपी से पूछताछ कर रही है। आरोपी के कब्जे से विभिन्‍न बैंकों की आठ पासबुक, तीन एटीएम कार्ड, दो लेपटॉप, तीन पेन ड्राइव, 9 मोबाईल फोन, आठ सिम कार्ड, दो डोंगल, पासपोर्ट एवं ग्‍यारह हजार रूपए नगद पुलिस ने जप्‍त किये हैं।
नाग
वार्ता
image