Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोविड-19 के विरूद्ध आयुष विभाग निभाएगा सक्रिय भूमिका

भोपाल, 14 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के आयुष राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे के निर्देशानुसार कोविड-19 आपदा काल में आयुष विभाग पुन: सहभागिता बढ़ाने के लिये सक्रिय है।
आयुष विभाग के डॉक्टर्स एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटीस आदि के कार्य पुन: प्रारंभ हो गये हैं। विगत एक माह में भोपाल में विभाग के लगभग 100 डॉक्टर्स एवं स्टाफ की ड्यूटी कलेक्टर द्वारा रेपिड रिस्पॉन्स टीम में लगाई गई है, वे सक्रियता से लगातार अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।
बुधवार को प्रमुख सचिव सह आयुक्त श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख की अध्यक्षता में कोविड-19 के वर्तमान संकटकाल में आयुष विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की समीक्षा हुई। प्रदेश के सभी आयुष महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं संभागीय आयुष अधिकारी समीक्षा के दौरान ऑनलाइन जुड़े। इस दौरान उनके अधीनस्थ संस्थाओं एवं जिलों में वर्तमान में किये गये कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई।
बैठक में निर्देशित किया गया कि आयुष मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के तहत औषधियों का वितरण किया जाए। आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेद की गिलोय, ऑवला, हल्दी, तुलसी, अश्वगंधा, होम्योपैथी की आर्सेनिक एल्ब-30 तथा यूनानी की जौशांदा, त्रियाक नजला, असगंध औषधियों का वितरण महाविद्यालयों, चिकित्सालयों, आयुष विंग एवं औषधालयों के माध्यम से किया जा रहा है। इसकी सतत निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं।
प्रत्येक नागरिक का मोबाइल नंबर सहित सभी जानकारी आवश्यक रूप से पंजीबद्ध करने को कहा गया है। प्रतिदिन वितरण की जाने वाली औषधियों की रिपोर्ट संचालनालय को भेजी जाए।
कोविड पॉजिटिव, कोविड केयर सेंटर तथा होम आइसोलेशन के रोगियों के लिये कलेक्टर, सीएमएचओ के निर्देशानुसार आरोग्य कसायम-20 का वितरण करवाया जाए।
आयुष विभाग के चिकित्सक, छात्र तथा पेरामेडिकल स्टाफ के लगभग 500 कर्मचारी प्रदेश के विभिन्न जिलों में सीएमएचओ के निर्देशन में स्क्रीनिंग और कोविड केयर सेंटर में कार्य कर रहे हैं।
प्रमुख सचिव श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख ने बुधवार को शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय, आयुष परिसर भोपाल में प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर की तैयारियों का मुआयना किया। प्रमुख सचिव के भ्रमण के समय यूनानी महाविद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. मेहमूदा बेगम एवं चिकित्सालय अधीक्षण डॉ. सलीम अहमद मौजूद थे।
जानकारी दी गई कि वर्तमान में यूनानी चिकित्सालय में कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर कार्यरत है। जिला प्रशासन द्वारा 40 ऑक्सीजन कोविड बेड तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं। भ्रमण के समय खुशीलाल आयुर्वेद महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. उमेश शुक्ला एवं होम्योपैथी महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. एस.के. मिश्रा भी उपस्थित थे।
शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालयीन चिकित्‍सालय ग्वालियर को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है। यहॉ के सभी एएमओ की ड्यूटी कोविड सेंटर में लगा दी गई है। एएमओ पद विरुद्ध व्याख्याता की ड्यूटी भी सीएमएचओ द्वारा ग्वालियर में कोविड के तहत लगाई गई है।
नाग
वार्ता
image