Friday, Mar 29 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चुनावी गतिविधियों के दौरान प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगायेगा-कलेक्टर

दमोह, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के दमोह कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने बताया दमोह विधानसभा क्षेत्र में मतदान 17 अप्रैल एवं मतों की गणना 2 मई को दमोह जिला मुख्यालय पर की जायेगी। साथ ही 4 मई तक निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होगी।
दमोह विधानसभा उपचुनाव में जिले में मतदाता की संख्या 239808 मतदाता है जिनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष एवं 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं शामिल है, इनमें 8 थर्ड जेंडर मतदाता भी है। कोविड-19 की गाइड लाइन के तहत 70 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इस प्रकार 359 मतदान केंद्र हैं, जो कि 202 लोकेशन पर स्थित है। एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथ को सहायक मतदान केन्द्र बनाया गया है।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव संचालन की प्रमुख गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 के दौरान होने वाले उप चुनाव के लिए व्यापक दिशा निर्देश जारी किये है। चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि के दौरान प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगायेगा जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं होगा उन्हें मतदान केन्द्र पर मास्क उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सैनिटाईजर, साबुन और पानी की उपलध्बता है।
मतदान केन्द्र पर निर्वाचकों की थर्मल जांच की जायेगी। मतदाता का प्रथम बार में तय मानकों से अधिक तापमान आने पर द्वितीय बार जांच की जायेगी और फिर तापमान अधिक रहता है तो ऐसे मतदाता को टोकन/प्रमाण पत्र दिया जायेगा और उसे कहा जायेगा कि वह मतदान के अंतिम घंटे में आये। कोविड-19 के प्रतिरोधक का पालन करते हुए ऐसे मतदाता से मतदान कराया जायेगा। मतदान हेतु लाईन में 15-20 व्यक्तियों के लिए 6 फीट की दूरी पर निर्धारित गोले बनाये जायेंगे।
सं नाग
वार्ता
image