Friday, Apr 19 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना प्राथमिकता-उषा

देवास, 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि हम सभी को मिलकर कोरोना को हराना है और संक्रमण की चेन को तोड़ना है। इसके लिए सभी को टीम भावना से मिलकर कार्य करना होगा।
सुश्री ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और जन-जागरूकता के लिए देवास जिले का प्रभारी बनाने के बाद से ही सुश्री ठाकुर देवास जिले में सतत और निरंतर कार्य कर रही हैं। कोरोना संक्रमण के खिलाफ इस मुहिम में जन-अभियान परिषद और प्रशासन के साथ मिलकर सुश्री ठाकुर कोरोना संक्रमण के प्रति सावधानियों, हाइजीन के नियमों को जन-जन तक पहुँचाने के साथ ही नियंत्रण और चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा कर रही हैं।
सुश्री ठाकुर ने देवास जिले में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों और जन-अभियान परिषद के सदस्यों के साथ देवास जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम और प्रबंधन की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि 495 ग्राम पंचायतों में कोरोना रोकथाम संबंधी रोकथाम के लिये गठित सर्विलांस टीम में सम्मलित सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रतिदिन ग्राम में सर्वेक्षण करें। किसी व्यक्ति में प्राथमिक लक्षण पाये जाने पर उसे संभावित संक्रमित मानकर होम क्वारेन्टिन या ग्राम पंचायत में बनाये क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएँ। इन सभी संभावित संक्रमित के कोरोना टेस्ट के लिये सेम्पल भिजवाएँ और मेडिकल किट समय पर उपलब्ध करायी जाए, जिसमें दवाई के साथ, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश, योगा, पारंपरिक तरीके का उपयोग करने संबंधी जन-अभियान का पत्र भी दिया जाए। सभी ग्रामीणों को प्राणायाम, भाप लेने आदि के लिये प्रेरित भी करें। सुश्री ठाकुर ने ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी कोविड केयर सेंटर एवं स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि स्थानीय कोविड सेंटरों में पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाइयाँ आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को विश्वास दिलाएँ कि वर्तमान में शहरी क्षेत्र के अस्पताल में काफी दबाव होने से उनका उचित इलाज स्थानीय स्तर की स्वास्थ्य संस्थाओं में बेहतर हो सकेगा। लोग हिम्मत ना हारें, सकारात्मक मानसिकता बनाकर वर्तमान संकट में इस महामारी से हम जरूर जीतेंगे।
सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि यह संकट का समय है। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लक्ष्यों के लिये सभी आमजन कोरोना वॉलेंटियर के रूप में अपनी सहभागिता देकर इस कठिन समय में देश को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। जन-अभियान परिषद के प्रयासों के साथ मैं भी स्वयं कोरोना वॉलेंटियर के रूप में कार्य करूँगी। उन्होंने कहा कि आमजन के मन में सकारात्मकता का भाव पैदा करना है और उनसे निवेदन करना है कि 'दो ग़ज की दूरी-मास्क है जरूरी' का पालन करें। अपने घर में प्राणायाम और अग्निहोत्र करें, इससे घर का वातावरण सकारात्मक होगा और कोरोना के विरूद्ध आत्मबल में वृद्धि होगी।
नाग
वार्ता
image