Friday, Apr 19 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मकान तोडने के विवाद पर निगमकर्मी और अधिवक्ता भिडे, दोनों पक्षों पर प्रकरण दर्ज

जबलपुर, 24 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जबलपुर के मढाताल में जर्जर मकान तोडने के विवाद पर नगर निगम कर्मचारियों और अधिवक्ताओं में विवाद हो गया। घटना के बाद पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
नगर निगम के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मढाताल निवासी दस व्यक्तियों को वर्ष 2019 में भवन में सुधार कार्य करवाने नोटिस जारी किये थे। नोटिस में भवन सुधार के लिए दो माह का समय प्रदान किया गया था। निर्धारित समय अवधि पर सुधार कार्य नहीं करवाने पर जर्जर मकान को तोडने की चेतावनी दी गयी थी। कल नगर निगम का अमला लाव-लश्कर के साथ मकानों को तोडने पहुंचा था। तभी मकान तोडने की कार्रवाई पर अधिवक्ता शार्दुल सिंह ठाकुर का नगर निगम कर्मियों से विवाद हो गया।
विवाद बढ़ने पर बडी संख्या में अधिवक्ता वहां पहुंच गये और विवाद ने हिंसक रूप घारण कर लिया। घटना की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक विनय सक्सेना भी पहुंच गये थे। अधिवक्ताओं का आरोप है कि एक मकान तोडने के आदेश था, परंतु नगर निगम कर्मचारी सभी मकान को तोड रहे थे। उनका आरोप है कि सहायक आयुक्त और प्रभारी अतिक्रमण अधिकारी वेद प्रकाश चौधरी मकान तोडने की आड में अवैध उगाही कर रहे हैं। इस संबंध में अधिवक्ताओं ने निगमायुक्त को ज्ञापन भी दिया है।
उधर, अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश तथा अधिवक्ता श्रीकांत विश्वकर्मा ने बताया कि घटना के विरोध में जिला अधिवक्ता संघ की बैठक आज यहां आयोजित की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया है कि विरोध स्वरूप शनिवार को अधिवक्ता जिला न्यायालय में पैरवी की लिए उपस्थित नहीं होंगे। अधिवक्ता के आवेदन पर न्यायालय ने नगर निगम की कार्रवाई पर स्थगन आदेश पारित किया है।
घटना के बाद पुलिस ने अधिवक्ता शार्दुल सिंह ठाकुर सहित अन्य के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने सहित अन्य धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया था। दूसरे पक्ष की रिपोर्ट पर पुलिस ने ऑउट सोर्स के कर्मचारियों पर भी मारपीट की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया था। नगर निगम कर्मचारियों ने आरोपी की गिरफ्तारी की मांग करते हुए आज हडताल की चेतावनी दी थी। पुलिस द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार करने पर नगर निगम के कर्मियों नियमित रूप से कार्य पर पहुंच गए।
सं बघेल
वार्ता
image