Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वामित्व योजना ग्रामीणों और किसानों के लिए वरदान सिद्ध होगी: पटेल

हरदा, 25 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि स्वामित्व योजना ग्रामीणों के लिए वरदान है। उन्होंने बताया कि हरदा में स्वामित्व योजना के तहत आबादी भूमि का हक वितरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा।
हरदा जिला मुख्यालय पर स्थानीय अग्रवाल भवन में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर आज आयोजित कार्यक्रम में श्री पटेल ने उपस्थित पंचायत पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरदा में मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर केंद्रीय मंत्री, जी किशन रेड्डी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी डी शर्मा भी उपस्थिति होंगे।
उन्होने सभी से कहा कि इस कार्यक्रम में अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनायें। इस अवसर पर श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भूमि का मालिक होने के बावजूद भू स्वामियों के पास स्वामित्व संबंधी कोई प्रमाण-पत्र नहीं होता था, जिसकी वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानी होती थी। अब ग्रामीणजन स्वामित्व योजना का लाभ लेकर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित अपने मकान का मालिकाना हक पा सकेंगे और अचल सम्पत्ति के विरूद्ध बैंक से ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे।
कृषि मंत्री ने सम्बोधित करते हुए कहा कि भूमि स्वामित्व अधिकार अभिलेख के माध्यम से नाम का हस्तांतरण अर्थात परिवर्तन भी अब हो सकता है तथा जमीन बेची जा सकती है। स्वामित्व योजना का लाभ मिलने के बाद अब भू स्वामि अपनी भूमि पर मकान बनाने के लिये सामान्य गृह ऋण भी ले सकता है। स्वामित्व योजना का लाभ लेने वाला कोई भी ग्रामीण अब ग्रामीण क्षेत्र में स्थित भूमि को गिरबी अर्थात प्रतिभूति पर रख सकता है।
इस कार्यक्रम में कलेक्टर संजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार अग्रवाल सहित हरदा जिला पंचायत सीईओ डॉ. राम कुमार शर्मा और बड़ी संख्या में पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
कृषि मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय एकात्म मानववाद की हमेशा बात करते थे। वह हमेशा सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने की बात करते थे। श्री पटेल ने हरदा जनपद अंतर्गत संबल योजना के हितग्राहियों को चेक प्रदान किए। उन्होंने जिले के 31 हितग्राहियों को 66 लाख रुपए के चेक प्रदान किए।
सं बघेल
वार्ता
image