Tuesday, Oct 19 2021 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नरेंद्र सिंह तोमर ने नई ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन मशीन का लोकार्पण किया

मुरैना, 25 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं मध्यप्रदेश के मुरैना-श्योपुर के सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज यहां जिला चिकित्सालय में स्थापित नई ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन मशीन का लोकार्पण किया।
श्री तोमर ने इस मौके पर कहा है कि ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन मशीन का जिला चिकित्सालय में स्थापित हो जाने से अब मरीजों को ग्वालियर, आगरा या अन्य बड़े शहरों में जाने की जरूरत नहीं है। अब यह मशीन मुरैना जिला चिकित्सालय में लग जाने से किसी को भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन मशीन उस स्थान पर लगाई जाती है, जहां मेडिकल कॉलेज होते है। किन्तु हमने लीक से हटकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर उपलब्ध कराने के मकसद से ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन मशीन मुरैना जिला चिकित्सालय को सौजन्य भेंट की है।
इस मशीन के मुरैना में लग जाने से अब लोगों को मुरैना में ही ब्लड से प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और (आर.बी. सी.) ऑक्सीजन प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति के ब्लड दान करने से 3 व्यक्तियों की जिदंगी बचाई जा सकती है, इसमें प्लेटलेट्स वाले को प्लेटलेट्स और प्लाज्मा वाले को प्लाज्मा और (आर.बी.सी.) ऑक्सीजन वाले को ऑक्सीजन प्राप्त होगी।
केन्द्रीय मंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस की सभी को शुभकामनाएं देते हुये कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर यह सुविधा मुरैना जिले को मुहैया कराई है। मुरैना जिले में 8 ऑक्सीजन प्लांट लगवाये गये है, जो चालू हालत में है, इसमें अम्बाह का ऑक्सीजन प्लांट श्योपुर से वर्चुअल के माध्यम से लोकार्पण किया जा चुका है। इस कार्यक्रम के बाद जौरा और कैलारस के ऑक्सीजन प्लांटों का आज ही उनके द्वारा लोकार्पण किया गया।
उन्होंने कहा कि पोरसा, सबलगढ़ में भी ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार है। अम्बाह और श्योपुर जिला अस्पताल में सीटी स्केन मशीन लगवाई जा चुकी है, जिसका लोकार्पण भी उनके द्वारा किया गया है। इसके अलावा डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध करायी गई है। यह सुविधा कोविड को दृष्टिगत रखते हुये चंबल एवं ग्वालियर संभाग में उनके द्वारा संस्थानों से आग्रह करने पर उनके द्वारा यह स्वास्थ्य सुविधा एवं आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराये है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष निर्देशों पर मध्यप्रदेश के कई जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुये आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराये है। चंबल और ग्वालियर संभाग के दतिया, भांडेर, सेवढ़ा, गोहद, मेहगांव, इंदरगढ़, हस्तिनापुर में भी यह आधुनिक स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर अमर शहीद पंडित रामप्रसाद बिस्मिल संग्रहालय प्रांगण में आज स्व-सहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय, विपणन के लिये आजीविका मार्ट का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्षा गीता हर्षाना, वरिष्ठ समाजसेवी योगेश पाल गुप्ता, पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह, गिर्राज डंडोतिया, पूर्व विधायक रघुराज सिंह कंषाना, जिला पंचायत सदस्य हमीर सिंह पटेल, सोनू शर्मा, प्रेमकांत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एडी शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. विनोद गुप्ता सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक और नागरिक मौजूद थे।
सं बघेल
वार्ता
More News
कांग्रेस के घोटाले सामने आ रहे हैं, इसलिए लोकायुक्त से घबरा रहे कमलनाथ: शर्मा

कांग्रेस के घोटाले सामने आ रहे हैं, इसलिए लोकायुक्त से घबरा रहे कमलनाथ: शर्मा

19 Oct 2021 | 7:25 PM

खंडवा, 19 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के लोकायुक्त को लेकर दिए गए बयान पर आज एक बार फिर उन पर हमला करते हुए कहा कि अब कांग्रेस के घोटाले सामने आ रहे हैं, इसलिए वह लोकायुक्त के घबरा रहे हैं।

see more..
image