Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में धमतरी जिला राज्य में दूसरे स्थान पर

धमतरी, 26 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में धमतरी जिले ने आयुष्मान भारत योजना एवं डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक कार्ड बनाने के मामले में प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में कल छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी़ एस़ सिंहदेव ने वर्चुअल तौर पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। जिले को मिली इस उपलब्धि के लिए कलेक्टर पी़ एस़ एल्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित जिलावासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ़ डी़ के़ तुरे ने बताया कि 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने वाले आयुष्मान मित्रों, चॉइस सेंटर संचालकों तथा जिला सहित वर्ष 2021-22 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले जिलों को ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य कार्यपालन अधिकारी, राज्य नोडल एजेंसी द्वारा जारी प्रशस्ति-पत्र जिला क्रियान्वयन इकाई धमतरी को सम्मानित किया गया।
यहाँ वर्चुअल समारोह के बाद कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि जिले की जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए धमतरी जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि पड़ोसी जिला बालोद प्रथम स्थान पर रहा। धमतरी जिले में 24 सितंबर की स्थिति में जिले में 69़ 4 प्रतिशत लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाया है। इसमें 7 लाख 93 हजार 843 के लक्ष्य के विरूद्ध 5 लाख 60 हजार 482 कार्ड बनाए गए। धमतरी विकासखण्ड की उपलब्धि 71़ 5 प्रतिशत, कुरूद की 72़ 2, मगरलोड की 70़ 5 तथा नगरी विकासखण्ड ने लक्ष्य के विरूद्ध 57़ 8 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image