Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वैक्सीनेशन महाअभियान-4 की मध्यप्रदेश में व्यापक तैयारियां

भोपाल, 26 सितंबर (वार्ता) सभी पात्र नागरिकों (18 वर्ष से अधिक आयु के) को कोरोना टीकाकरण की पहली खुराक मुहैया कराने का लक्ष्य पूर्ण करने की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश में सोमवार को 'वैक्सीनेशन महाअभियान-4' के लिए व्यापक तैयारियां की गयी हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासनिक तंत्र के अलावा जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और आम नागरिकों से अपील की है कि जो भी नागरिक वैक्सीन लगवाने से चूक गए हैं, वे कल टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे और टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार ने लक्ष्य रखा है कि 27 सितंबर तक यानी सोमवार तक राज्य में सभी पात्र नागरिकों को कोरोना टीका का पहला डोज लग जाए। इस महाअभियान में कोई भी नागरिक पहला डोज लेने से वंचित नहीं रहना चाहिए।
राज्य सरकार ने इसके अलावा लक्ष्य रखा है कि अगले तीन माह में यानी दिसंबर माह तक सभी पात्र नागरिकाें को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने का लक्ष्य भी पूरा कर लिया जाए। कोरोना महामारी से बचाव का वैक्सीनेशन ही सबसे प्रभावी उपाय माना गया है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाअभियान के लिए सभी जिलों में विशेष वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन टीका लगवाने से रह गए नागरिकों को फोन पर संदेश भेजकर वैक्सीनेशन केंद्र पर पहुंचने का अनुरोध कर रहा है। जो नागरिक केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ हैं, उनके लिए प्रशासनिक स्तर पर टीकाकरण की आवश्यक व्यवस्थाएं भी की गयी हैं।
राज्य में शनिवार की रात तक छह करोड़ सात लाख अठासी हजार से अधिक वैक्सीन डोज नागरिकों को लगाए जा चुके हैं। राज्य में अठारह वर्ष से अधिक अायु के कुल लगभग पांच करोड़ तेतालीस लाख नागरिक हैं, जिन्हें दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाना है।
प्रशांत
वार्ता
image