Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मैं जनता का जीवन बदलने के लिए मुख्यमंत्री बना:शिवराज

खरगोन, 27 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वह कुर्सी पर वजन बनने के लिये नहीं बल्कि आम जनता का जीवन बदलने के लिए मुख्यमंत्री बने हैं।
श्री चौहान आज खरगोन जिले में जनदर्शन रैली के अंतिम पड़ाव भीकन गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वह कुर्सी पर वजन बनने नहीं बल्कि जनता का जीवन बदलने के लिए मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने शिक्षा स्वास्थ्य आवास पेयजल कृषि और महिला सशक्तिकरण से जुड़ी केंद्र तथा राज्य की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य जनता का जीवन स्तर सुधारना है।
उन्होंने कहा कि वे युवाओं के रोजगार के लिए एक लाख रुपये से दो करोड़ तक ऋण देने की योजना ला रहे हैं। इसके अलावा एक साल में एक लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने अनुमानित रूप से 14 सौ करोड रुपए की झिरनिया माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना की स्वीकृति देने का जिक्र करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार कृषि और पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा साढ़े सात लाख हेक्टेयर से बढ़कर 41 लाख हेक्टेयर हो चुका है। उन्होंने झिरनिया से जनदर्शन यात्रा आरंभ की और चैनपुरा आभापुर शिवना गोराडिया मोहनखेड़ी होते हुए भीकन गांव पहुंचे। इस दौरान जगह-जगह ग्रामीणों ने सड़क के दोनों ओर खड़े होकर उनका जोरदार स्वागत किया। जगह-जगह स्थापित मंचों से पुष्प वर्षा भी की गई। यात्रा के दौरान प्रत्येक गांव में उन्होंने नागरिकों को संबोधित कर विभिन्न मांगों को पूरा करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि जनदर्शन में जो प्यार मिला है वह अद्भुत है।
शिवना में सड़क किनारे दो बालिकाओं को केक के साथ खड़ा देश मुख्यमंत्री चौहान ने अपना वाहन रोककर बालिका कृतिका गिरनारे और कनक गिरनारे का जन्मदिन होने पर आशीर्वाद प्रदान कर केक काटकर बालिकाओं का मुंह भी मीठा कराया। साथ ही उन्हें आश्वस्त किया कि उनका इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज में प्रवेश होता है तो उनकी पढ़ाई की समस्त फीस मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे।
नागरिकों द्वारा भीकन गांव के नायब तहसीलदार व तहसीलदार की शिकायत प्राप्त होने पर उन्होंने कलेक्टर व कमिश्नर को जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने भीकनगांव कस्बे में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन होने पर बधाई देते हुए कहा कि यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन कर इसे सिविल अस्पताल बनाया जाएगा।
आज की यात्रा में उनके साथ क्षेत्रीय सांसद गजेंद्र सिंह पटेल तथा कैबिनेट मंत्री व खरगोन प्रभारी कमल पटेल भी उपस्थित थे।
चौहान ने आज झिरनिया में 321.80 करोड़ की लागत के 16 विद्युत उप केंद्रों का लोकार्पण और 13 उप केंद्रों का भूमि पूजन, 14,475 श्रमिकों के खाते में 321.35 करोड़ की अनुग्रह सहायता राशि और खरगोन जिले के लिए 173 करोड रुपये लागत के 71 विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।
सं नाग
वार्ता
image