Friday, Apr 26 2024 | Time 05:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस वैमनस्यता फैलाने का काम करती है-शिवराज

भोपाल, 28 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस हमेशा वैमनस्यता फैलाने का काम करती है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समाजिक न्याय व सामाजिक समरसता की काम करती है।
श्री चौहान ने आज यह बात यहां अनुसूचित जनजाति मोर्चा की प्रदेश स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सोच थी कि जनजाति गरीब ही बनी रहे। गरीब जनजाति आगे न बढ़ जाएं इसलिए उन्होंने जनजाति समाज के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कई वर्षों तक मध्यप्रदेश में सरकार रहने के बाद भी जनजाति गांवों में बिजली, पानी और सड़क जैसी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए जनजाति समाज के लोग परेशान रहे।
श्री चौहान ने कहा कि 15 महीने तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने जनजाति समाज के लिए कोई काम नहीं किया। लेकिन हमारे 15 वर्षों की सरकार में अनेकों ऐसे काम हुए हैं जिनसे जनजाति समाज के जीवन में बदलाव आ रहा है। आज जनजाति क्षेत्रों में न सिर्फ पानी, सड़क और बिजली के इंतजाम हुए हैं बल्कि उनके बच्चों की शिक्षा तक इंतजाम तक प्रदेश सरकार कर रही है। बच्चों की विदेश में शिक्षा, निजी मेडिकल कॉलेजों में फीस भरना, बच्चियों को साइकिल देना, नए स्कूल और महाविद्यालय खोलने जैसे कई काम हुए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पेसा एक्ट (पंचायत अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार अधिनियम) के पूरे प्रावधानों को लागू करने वाला देश में एक मात्र प्रदेश हमारा मध्यप्रदेश है। उन्होंने कहा कि पेसा एक्ट को आने वाले समय में चार चरणों में लागू करने वाले हैं। पेसा एक्ट के लागू होने के बाद से जनजाति समाज में क्रांति आने वाली है। उन्होंने कहा कि विरोधी कई तरह की भ्रांतियां फैलाकर जनजाति समाज को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनसे हमें सावधान रहते हुए जनजाति समाज में अपने कामों को निचले स्तर तक ले जाना है जिससे हम जनजाति समाज का और अधिक भला कर पाएं।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 89 ऐसे ब्लॉक है जो जनजातीय बाहुल्य है। सरकार ने इसके लिए कई योजनाएं चलायी है। उन्होंने कहा कि जबलपुर में देश के गृह मंत्री अमित शाह के आगमन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजाति वर्ग के लिए जो घोषणाएं की है उनका सही रूप में नीचे तक क्रियान्वयन हो इसकी जिम्मेदारी जनजाति मोर्चा की है।
उन्होंने कहा कि पेसा एक्ट लागू करने की मांग कई वर्षों से लंबित थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजाति वर्ग के उत्थान को लेकर पेसा कानून लागू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 15 नवंबर बिरसा मुंडा की जयंती गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला ऐतिहासिक है। इस दिन होने वाला कार्यक्रम भव्य और अविस्मरणीय हो इसके लिए जनजाति मोर्चा तैयारियों में जुट जाए। उन्होंने कहा कि पार्टी जनजाति वर्ग की सच्ची हितैषी है। केन्द्र और राज्य सरकार निरंतर जनजाति वर्ग के उत्थान को लेकर काम कर रही है।
नाग
वार्ता
image